अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

इलेक्ट्रिक कारों का नया सितारा! 635 किमी. की रेंज और 35 मिनट में 80% चार्जिंग

इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह से निर्मित यूनिट (CBU) के रूप में पेश किया गया है। इसकी बुकिंग ऑफिशियल BMW डीलरशिप या कार निर्माता के आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से खुली है। भारत में बढ़ते लक्जरी इलेक्ट्रिक कार बाजार में BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी ऑडी ई-ट्रॉन, मर्सिडीज-बेंज EQC और पोर्शे टेक्कन को टक्कर देती है।

बीएमडब्ल्यू (BMW) द्वारा 2021 में लॉन्च की गई पहली ईवी iX इलेक्ट्रिक एसयूवी को अब ग्राहक दो वैरिएंट में चुन सकते हैं। xDrive50 वैरिएंट इसका टॉप मॉडल है। BMW EV का xDrive40 वैरिएंट भी पेश किया गया है। दोनों के बीच कीमत में अंतर लगभग 29 लाख का है, क्योंकि iX xDrive40 की कीमत 1.20 करोड़ (एक्स-शोरूम) है।

BMW iX xDrive50 की खासियत

BMW iX xDrive50 इलेक्ट्रिक एसयूवी 111.5 kWh की संयुक्त क्षमता के साथ डुअल-बैटरी सेटअप से लैस होगी। आठ साल या 1.60 लाख किलोमीटर तक की वारंटी के साथ आने वाली बैटरियां इतनी बड़ी हैं कि इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 635 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है।

ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर xDrive40 वैरिएंट की तुलना में अधिक पावरफुल ड्राइव का भी वादा करती है। बीएमडब्ल्यू का कहना है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी का नया वैरिएंट 515bhp की पावर और 765nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। iX महज 4.6 सेकेंड में 0-100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में भी सक्षम है।

iX xDrive40 की खासियत

iX xDrive40 वैरिएंट थोड़ा कम पावर है और इलेक्ट्रिक वाहन के नए वैरिएंट की तुलना में कम रेंज प्रदान करती है। BMW iX xDrive40 321 bhp की पावर और 630 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। यह एक बार चार्ज करने पर 414 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है। यह 6.1 सेकेंड में 0-100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

35 मिनट में 80 प्रतिशत तक रिचार्ज

iX इलेक्ट्रिक एसयूवी का नया वैरिएंट फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। बीएमडब्ल्यू का कहना है कि वह 95 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके 35 मिनट के भीतर 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक रिचार्ज कर सकता है। अगर 10 मिनट के लिए प्लग इन किया जाए, तो इलेक्ट्रिक एसयूवी 145 किलोमीटर चलने के लिए पर्याप्त क्षमता जुटा सकती है।

घर पर चार्ज करने का टाइम पीरियड

अगर कोई 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करता है, तो चार्जिंग समय एक घंटे 30 मिनट से अधिक तक बढ़ जाएगा। घर पर चार्ज करते समय 11 किलोवाट एसी चार्जर को इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह से रिचार्ज करने में 11 घंटे लगेंगे, जबकि 22 किलोवाट एसी चार्जर को आधा समय लगेगा। 

कलर ऑप्शन

BMX iX इलेक्ट्रिक एसयूवी चुनने के लिए 5 एक्सटीरियर कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। इनमें मिनरल व्हाइट, फाइटोनिक ब्लू, ब्लैक सैफायर, एवेन्ट्यूरिन रेड और ऑक्साइड ग्रे शामिल हैं। BMW एक ऑप्शनल कलर थीम भी पेश कर रही है, जिसे BMW इंडिविजुअल स्टॉर्म बे मेटालिक कहा जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.