अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Chanakya Niti : पत्नी के इस काम की वजह से पति ढूंढता है पराई औरत, कभी न करें ऐसे काम


आचार्य चाणक्य ने दाम्पत्य जीवन के कई सिद्धांतों का वर्णन किया है। उनका कहना था कि पति-पत्नी के जीवन में खुशी तभी आएगी जब वे एक दूसरे के साथ खुश रहेंगे।

इसके लिए दोनों को खुश होना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए पत्नी को अपने पति की कुछ आदतों पर ध्यान देना चाहिए। अगर उसका पति कुछ चीजों की मांग करता है, तो पत्नी को उन्हें बिना शर्त पूरा करना चाहिए।

पति-पत्नी के प्रेम को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ध्यान न देने से रिश्तों में दरार आती है। यहाँ पत्नी को अपने पति पर ध्यान देना चाहिए।

आपस में प्यार नहीं होता तो बार-बार झगड़े होते रहते हैं। इसलिए पत्नी को अपने पति को हमेशा प्यार करना चाहिए। रिश्ते में कोई समस्या न आने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। इसलिए, अगर पति प्रेम करता है तो पत्नी को उसके प्रेम से खुश करना चाहिए।

पति के सभी सुख-दुख का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। पति का पूरा ध्यान रखना पत्नी की जिम्मेदारी है। इसलिए, पति को कभी भी दुखी होने पर धन्यवाद देना चाहिए। छोटी छोटी बातों में खुशी खोजने का प्रयास करें।

अगर संबंध बिखर रहा है, तो गुरु की नीति का पालन करें और पति की उदासी का कारण खोजकर उसे दूर करें। पति को प्रसन्न करने का हर प्रयास करें।

आचार्य चाणक्य का कहना है कि एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए पति पत्नी के बीच प्रेम होना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रेम न होने पर उनका परिवार सूखे पत्तों की तरह बिखर जाता है।

वहीं पति-पत्नी का प्रेम स्वर्ग है। यदि पति उदास है और प्रेम चाहता है, तो मुंह फेरने का मतलब नहीं है. उसे अपने पति से पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि वह क्या चाहता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.