अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

नौकरी के साथ शुरु करें ये 4 Side Business, दो महिने में होने लगेगी लाखों में कमाई

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वह अगरबत्ती का बिजनेस है। इस बिजनेस में आपको शुरुआत में सिर्फ 50 हजार रुपये का निवेश करना है। इसके बाद आपकी घर बैठे ही कमाई होगी। इस बिजनेस प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अचार बनाने का बिजनेस

अचार बनाने के बिजनेस को आप घर बैठे ही शुरु कर सकते हैं। इसमें शुरु में आपको 10 हजार रुपये का निवेश करना होता है। इसमें आप एक महीने में मिनिमम 30 से 35 हजार रुपये और सालाना लाखों में कमा सकते हैं। आप अचार को ऑनलाइन, फुटकर में और थोक में बेच कर सकते हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस

इसके बाद बात करते हैं अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में, इसको भी आप घर बैठे ही शुरु कर सकते हैं। अगरबत्ती बनाने में कई प्रकार की मशीनों का उपयोग करना होता है। इनमें ड्रायर मशीन, मेन प्रोडक्शन और मिक्सचर मशीनें शामिल हैं।

देश में अगरबत्ती बनाने की मशीन 35 हजार से 1.75 लाख रुपये की है। इस मशीन से 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक बनाई जा सकती हैं। यदि आप अगरबत्ती हाथ से बनाते हैं तो 15 हजार रुपये से कम में शुरुआत कर सकते हैं।

टिफिन का बिजनेस

इस बिजनेस को ग्रहणी शुरु कर सकती है। इसे आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। आपके लिए टिफिन सर्विस बिजनेस काफी लाभ वाला हो सकता है। शुरुआती तौर पर 8 हजार से 10 हजार रुपये में शुरु किया जा सकता है।

यदि आपका खाना लोगों को पसंद आता है तो आप मंथली 1 से 2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आज के समय महिलाएं घर से ही बिजनेस कर रही हैं और अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। इसकी सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग भी कर सकते हैं। जिसमें फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्ट्राग्राम आपकी मदद करेंगे।

सरकार भी कर रही हेल्प

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए केंद्र सरकार की काफी सारी स्कीम हैं। जिनके द्वारा आप घर में बैठे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए 900 वर्ग फिट का एरिया होना जरुरी है। अचार को तैयार करना, अचार सुखाना, अचार पैन करना आदि की आवश्यकता होती है। अचार लंबे समय तक खराब न हो इसके लिए साफ सफाई का ध्यान रखना होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.