अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

SIM कार्ड की छुट्टी! जानिए कैसे करें बिना SIM के इंटरनेट और कॉलिंग

Jio और Airtel के अलावा वोडाफोन-आइडिया (Vi) भी अपने यूजर्स को eSIM का विकल्प दे रही है। Vi ने अब राजधानी नई दिल्ली में इस विकल्प की शुरुआत कर दी है। आप अपने मौजूदा SIM को eSIM में कन्वर्ट कर सकते हैं।

eSIM का इस्तेमाल शुरू करने के लिए किसी फिजिकल कार्ड को फोन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती औइसे फोन की सेटिंग्स में जाकर या कोड स्कैन करते हुए ऐक्टिवेट किया जा सकता है। eSIM को पर्यावरण के लिए भी बेहतर बताया जा रहा है क्योंकि इसके जरिए प्लास्टिक कचरा कम किया जा रहा है। साथ ही इसे फिजिकल सिम कार्ड को एक फोन से दूसरे फोन में निकालने और लगाने के मुकाबले आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।

इन स्मार्टफोन्स में मिलता है eSIM का सपोर्ट

सभी स्मार्टफोन्स eSIM टेक्नोलॉजी को सपोर्ट नहीं करते। हम नीचे ऐसे कुछ डिवाइसेज की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिनमें eSIM इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • Apple iPhones: iPhone XR और इसके बाद लॉन्च सभी मॉडल्स
  • Google: Pixel 3 और सभी नए मॉडल्स
  • Vivo: Vivo X90 Pro
  • Motorola: Motorola Razr, Motorola Next Gen Razr, Motorola Edge 40
  • Nokia: Nokia G60, Nokia X30
  • Samsung: Galaxy Z Flip, Galaxy Fold, Galaxy Note 20 Ultra, Galaxy Note 20, Galaxy Z Fold 2, Galaxy S21 और इसके बाद लॉन्च प्रीमियम मॉडल्स।

ऐसे eSIM ऐक्टिवेट कर सकते हैं आप

अगर आपके क्षेत्र में कंपनी की eSIM सुविधा उपलब्ध है और आप eSIM ऐक्टिवेट करना चाहते हैं तो किसी फिजिकल स्टोर तक जाने की जरूरत नहीं है। आपको कंपनी की हेल्पलाइन पर कॉल करते हुए इसकी प्रक्रिया जाननी होगी। इसके बाद ईमेल ID पर एक QR कोड भेजा जाएगा, जिसे स्कैन करते हुए नंबर ऐक्टिवेट किया जा सकेगा। यह QR कोड 7 दिनों तक के लिए वैलिड होता है और इसे स्कैन करने के बाद करीब 30 मिनट में नंबर ऐक्टिवेट हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.