अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Maruti Suzuki ने फिर रचा इतिहास! देश में सबसे ज्यादा कार बेचकर बनी नंबर-1

दरअसल, बीते महीने यानी मार्च, 2024 में हुई कार की बिक्री का डेटा रिलीज हो गया है। पिछले महीने मारुति सुजुकी ने कुल 1,61,304 यूनिट कार की घरेलू बिक्री की। जबकि इसी दौरान मारुति सुजुकी ने कुल 25,892 यूनिट कार का निर्यात भी किया। इस तरह कुल मिलाकर मारुति सुजुकी ने पिछले महीने 1,87,196 यूनिट कार की बिक्री की। आइए जानते हैं पिछले महीने हुई मारुति सुजुकी की कुल कार बिक्री के बारे में विस्तार से।

कुछ ऐसी रही मारुति सुजुकी की कार बिक्री

बता दें कि मारुति सुजुकी ने पिछले महीने ऑटो और एस–प्रेसो को मिलाकर कुल 11,829 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि कॉम्पैक्ट सेगमेंट में मारुति सुजुकी ने कुल 69,844 यूनिट कार की बिक्री की। बता दें कि कॉम्पैक्ट सेगमेंट में मारुति बलेनो, सिलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, Tour S और वैगनआर शामिल हैं।

वहीं, मिड साइज सेगमेंट में मारुति सुजुकी ने कुल 590 यूनिट कार की बिक्री की जिसमें सियाज शामिल है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने वैन सेगमेंट में 12,019 यूनिट कार की बिक्री की जिसमें ईको शामिल है।

इतनी रही टाटा और हुंडई की बिक्री

दूसरी ओर मारुति सुजुकी ने पिछले महीने यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में कुल 58,436 यूनिट कार की बिक्री की। इस सेगमेंट में मुख्य रूप से मारुति ब्रेजा, अर्टिगा, फ्रोंक्स, ग्रैंड विटारा, इनविक्टो, जिम्नी, एस–क्रॉस और Xl6 शामिल है।

इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV) सेगमेंट में कुल 3,612 यूनिट बिक्री की। बता दें कि इसी दौरान हुंडई इंडिया ने कुल 65,601 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि टाटा मोटर्स में भी पिछले महीने 50,000 यूनिट से अधिक कार की बिक्री कर डाली।

कुछ ऐसा है कंपनी का प्लान

बता दें कि कंपनी आने वाले महीनों में अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक मारुति स्विफ्ट और सबसे पॉपुलर सेडान मारुति डिजायर के अपडेटेड वर्जन को लॉन्च करने वाली है। इसके अलावा, भारतीय ग्राहकों के बीच बढ़ती इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड के बीच इस सेगमेंट में एंट्री की तैयारी भी कर रही है। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार साल 2025 की शुरुआत में लॉन्च करने वाली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.