खाने के बाद रहती है ब्लोटिंग की शिकायत, इससे बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

डिजिटल डेस्क : कुछ लोगों का खाना खाने के तुरंत बाद ही पेट अजीब तरीके से फूलने लग जाता है, जिसे अंग्रेजी में ब्लोटिंग (Stomach Bloating) भी कहते हैं। ऐसा लोगों के साथ अकसर होता है। ब्लोटिंग (Bloating) में आपको अपना पेट टाइट और भारी लगने लगता है।

कुछ प्रकार के भोजन, बहुत अधिक नमक का सेवन या अपने भोजन में जल्दबाजी करने से आपको पेट फूलने का खतरा हो सकता है।यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप ब्लोटिंग की समस्या (Tips To Prevent Stomach Bloating) से दूर रह सकते हैं…

आराम से खाना खाएं

अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं। ज्यादा जल्दी में खाना खाने से आपके पेट में खाने के साथ अधिक हवा भी चली जाती है, जिससे आपका पेट फूल जाता है, या यूं कहें कि ब्लोटिंग हो जाती है। इसके अलावा, अपने भोजन को ठीक से चबाने से कणों को प्रभावी ढंग से तोड़ने, पाचन में मदद मिल सकती है।

खाने में कच्ची-पक्की दोनों चीजें शामिल करें

कई बार कच्चा सलाद ज्यादा मात्रा में खाने से भी ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। इसलिए खाने के समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके खाने में कच्ची और पक्की दोनों चीजें शामिल हो, ताकि वो बैलेंस रहे।

खाने के बीच ज्यादा पानी पीने से बचें

पानी को लेकर हमारे बड़े-बुजुर्ग और डॉक्टर हमेशा ये सलाह देते हैं कि खाना खाने से पहले पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, वहीं खाने बीच में आप थोड़ा पानी पी सकते हैं, लेकिन खाने के तुरंत बाद थोड़ी देर तक पानी पीने से बचना चाहिए। खाने के साथ ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे खाने के बाद आपको अपना पेट ज्यादा भरा हुआ महसूस हो सकता है।

सौंफ या अजवायन चबाएं

आप जब रेस्टोरेंट या होटल खाना खाने जाते हैं, तो अकसर ये देखा होगा कि आखिर में वहां पर मिश्री के साथ सौंफ देते हैं। दरअसल सौंफ में मौजूद तत्वों के कारण हमारे शरीर में बनने वाले एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है और ये पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी होती है। इसलिए अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या रहती है, तो आपके खाने के बाद सौंफ या अजवाइन चबानी चाहिए, इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

रात के समय हाई प्रोटीन के सेवन से बचें

अगर आपका खाने के बाद पेट फूलने लगता है तो ये आपके कमजोर पाचन तंत्र के कारण हो सकता है। प्रोटीन को पचाने में काफी टाइम लगता है और कमजोर डाइजिस्टिव सिस्टम वालों के लिए ये काफी मेहनत का काम है। इसलिए रात के खाने में हाई प्रोटीन युक्त आहार लेने से बचें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.