यह चमत्कारी बीज 1 महीने में घटायेंगे पेट की चर्बी, बस ऐसे कीजिए इनका उपयोग

सब्जा के बीज, चिया के बीज के समान दिखते हैं और स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। सब्जा के बीज प्रोटीन, कार्ब्स और आवश्यक वसा सेभरपूर होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें कैलोरी भी नहीं होती है।

सब्जा के बीज सख्त होते हैं और इन्हें कच्चा नहीं खाया जा सकता। पानी में भिगोने के बाद इनका सेवन करना सबसे अच्छा होता है, जो इन्हें औरअधिक जिलेटिनस बनाता है। इसके अलावा, सब्जा के बीज मीठी तुलसी और ओसीमम बेसिलिकम से सम्बंधित हैं, जो आमतौर पर मसाला केलिए उपयोग किए जाते हैं। चूंकि ये मीठे स्वाद वाले तुलसी के पौधे से आते हैं, इसलिए इन्हें आमतौर पर मीठे तुलसी के बीज कहा जाता है।

आयुर्वेद के साथ–साथ चीनी चिकित्सा में सब्जा बीज के लाभों को लंबे समय से जाना जाता है। यह हाल के वर्षों में है कि सब्जा बीज के लाभोंको मान्यता दी गई है।वजन घटाने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग कैसे करें?

सब्जा के बीज विभिन्न पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के बिना वजन घटाने का तरीका भीमाना जाता है। पानी में भिगोकर खाने पर ये बीज प्रभावी होते हैं।

वजन घटाने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग करने के लिए, इन बीजों के दो चम्मच एक कप गर्म पानी में भिगो दें। फिर 15 मिनट बाद इनकासेवन करें। आप इन बीजों को सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, या इन्हें नींबू पानी या ग्रीन टी के साथ भी मिला सकते हैं।

सब्जा के बीज के स्वास्थ्य लाभ

सब्जा के बीजों के कई फायदे हैं जिनमें निम्न शामिल हैं, लेकिन ये इन्हीं तक सीमित नहीं हैं:

1. वजन घटाने में मदद करता है

अल्फा–लिनोलेनिक एसिड से भरपूर, सब्जा के बीज अपने सुपर वेट लॉस बेनिफिट्स के लिए जाने जाते हैं। चूंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं, येआपको लंबे समय तक भरा रखते हैं, आपको वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

2. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

यह शरीर के चयापचय को कम करता है और कार्बोहाइड्रेट के ग्लूकोज में रूपांतरण को भी नियंत्रित करता है। यह टाइप 2 मधुमेह के लिए बहुतअच्छा माना जाता है।

3. कब्ज और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है

सब्जा के बीज शरीर को डिटॉक्स करते हैं। इसमें कुछ वाष्पशील तेल भी होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस को दूर करने में मदद करते हैंऔर पेट को साफ करने का काम करते हैं।

4. एसिडीटी का इलाज करता है

सब्जा के बीज शरीर में हाइड्रोक्लोरिक के अम्लीय प्रभावों को बेअसर करने में भी मदद करते हैं, जिससे एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

5. त्वचा और बालों के लिए अच्छा

यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी कई त्वचा रोगों के इलाज में मदद करेगा। सब्जा बीज का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को अधिककोलेजन स्रावित करने में मदद मिलती है, जो वास्तव में नई त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है।

साथ ही, अच्छे बालों के लिए सब्जा के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं क्योंकि वे आयरन, विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जोमजबूत और लंबे बालों के लिए आवश्यक होते हैं। सब्जा के बीजों का एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.