मालगाड़ी से कटकर हाथी की मौत, धनबाद-गया रेलखंड पर आठ घंटे प्रभावित हुआ ट्रेनों का परिचालन

रांची, 7 मई (आईएएनएस)। धनबाद-गया रेलखंड पर चिचाकी रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हो गयी। घटना शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात की है। इस वजह से रेलखंड पर लगभग आठ घंटे तक ट्रेनों का परिचालन ठप रहा।

माना जा रहा है कि यह हाथी झुंड से बिछड़ गया था, जो गड़ेया हॉल्ट के पास रेलवे लाइन पार करते समय मालगाड़ी की चपेट में आ गया। इस घटना में गुड्स ट्रेन का एक पहिया भी क्षतिग्रस्त हो गया। गनीमत यह रही कि उस वक्त इस रेलखंड से किसी यात्री ट्रेन के गुजरने का शेड्यूल नहीं था, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। घटना के बाद हजारीबाग, गोमो और पारसनाथ में डाउन रेल लाइन बाधित हो गयी। शनिवार सुबह से ही यहां लोगों की भीड़ लगी रही। घटना की सूचना के बाद रेलवे की टीम पहुंची। घटनास्थल गिरिडीह जिले के सरिया थाना क्षेत्र में पड़ता है। शनिवार सुबह जेसीबी की मदद से हाथी का शव हटाया जा सका। उसके बाद रेलवे ट्रैक की मरम्मत की जा सकी। लगभग 8 घंटे के बाद धनबाद-गया रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन सुचारू हो सका।

बता दें कि यह इलाका हाथियों का नियमित कॉरिडोर रहा है। हाथी अक्सर समूह में इधर से गुजरते हैं। कॉरिडोर से छेड़छाड़ की वजह से इस इलाके में हाथी प्राय: उत्पात भी मचाते हैं।

–आईएएनएस

एसएनसी/एएनएम

Leave A Reply

Your email address will not be published.