home page

Weather Alert: कई राज्यों में मानसून का सितम जारी, अगले तीन दिन इन हिस्सों में जान का खतरा बनेगी झमाझम बारिश

देशभर में इन दिनों मानसूनी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है, जिसके चलते कुछ इलाके नदियों में तब्दील हो गए हैं।
 | 
Weather Alert: कई राज्यों में मानसून का सितम जारी, अगले तीन दिन इन हिस्सों में जान का खतरा बनेगी झमाझम बारिश

देशभर में इन दिनों मानसूनी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है, जिसके चलते कुछ इलाके नदियों में तब्दील हो गए हैं। चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है, जिससे आम जिंदगी पर भारी असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं तेज बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने से अब तक सैकड़ों लोगों की मौत भी चुकी है।

अभी भी कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है, जिससे तबाही का मंजर बना है। देर रात भी देश के तमाम इलाकों में बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां अगले तीन दिन होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, आगामी तीन दिन तक मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली में आज 28 जुलाई से तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। अब तक यूपी, बिहार और झारखंड के कई जिलों में बारिश की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, बिहार और झारखंड दोनों राज्यों के लिए भी अच्छी खबर ये आई है कि यहां बारिश की कमी जल्द ही दूर होगी।

यूपी-बिहार में भी होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार यूपी और बिहार में 20 जुलाई से बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। मानसून की अक्षीय रेखा अब राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है। मानसून की ट्रफ 28 जुलाई तक भारत के गंगा के मैदानी हिस्सों के ऊपर पहुंची जाएगी। इसलिए 28 जुलाई को उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है।

हिमाचल और उत्तराखंड के लिए भी अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के तमाम इलाकों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चंबा और आसपास के हिस्सों में अगले 48 से 72 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं, उत्तराखंड की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इन इलाकों में भूस्खलन और सड़क खिसकने का खतरा है।