home page

Weather Alert: उत्तर भारत में बारिश का सितम जारी, अगले 12 घंटे बाद इन राज्यों में होगी रिकॉर्डतोड़ बारिश

उत्तर भारत के यूपी और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में सुबह से बारिश का दौर जारी है।
 | 
Weather Alert: उत्तर भारत में बारिश का सितम जारी, अगले 12 घंटे बाद इन राज्यों में होगी रिकॉर्डतोड़ बारिश

उत्तर भारत के यूपी और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में सुबह से बारिश का दौर जारी है, जिससे तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। बीते दिन भी मूसलाधार बारिश होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लगातार हो रही है बारिश से नदी, नाले और तालाब उफान पर चल रहे हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में तेज बारिश से बाढ़ के हालात बने हुए हैं, जिससे बचाव को एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं। दूसरी ओर दक्षिणी भारत में भारी बारिश देखने को मिल रही है। देशभर में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना :

आईएमडी के मुताबिक, यूपी, उत्तराखंड सहित हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में आज दिनभर गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। केरल में बारिश से संबंधित गतिविधियों की वजह से कई लोगों जान गंवानी पड़ी है। आईएमडी ने आज भी कई राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश की संभावना जताई है।

वहीं, बीते दिन राजधानी में बारिश की गतिविधियों में में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। इसके अलावा, गुजरात के भी कई जिलों में इन दिनों बारिश होने की संभावना है। अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है।

IMD ने केरल के तमाम इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। एक बार फिर से बारिश की गतिविधि तेज हो गई है. मौसम विभाग ने पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर सहित 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश :

आईएमडी के मुताबिक, आगामी तीन दिनों तक तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके बाद बारिश की गति में गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं, छह अगस्त से गुजरात, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा में बारिश देखने को मिल सकती है।

मेघालय, मणिपुर, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यूपी के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा के भी कुछ इलाकों में मध्यम बारिश तक की संभावना जताई है।