home page

Weather Forecast: बरसात ने कई राज्यों में मचाई तबाही, अब इन हिस्सों में होगी तांडव मचाने वाली बारिश, जानिए अपने यहां का हाल

देशभर में मानसूनी बारिश इन दिनों तांडव मचाए हुए है, जिससे तापमान में गिरावट के बाद कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं।
 | 
Weather Forecast: बरसात ने कई राज्यों में मचाई तबाही, अब इन हिस्सों में होगी तांडव मचाने वाली बारिश, जानिए अपने यहां का हाल

देशभर में मानसूनी बारिश इन दिनों तांडव मचाए हुए है, जिससे तापमान में गिरावट के बाद कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक मूसलाधार बारिश का दौर जारी है।

दिल्ली व आसपास के हिस्सों में शनिवार शाम झमाझम बारिश से लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली है। पूर्वोत्तर राज्यों में तो बारिश से बुरा हाल है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, नई दिल्ली ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘उत्तर-पूर्वी दिल्ली, मध्य-दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (नोएडा, ग्रेटर नोएडा) के अलग-अलग हिस्सों परमें बारिश देखने को मिलेगी। वहीं, बीते 24 घंटों में जहां पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई।

वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिली। आईएमडी के मुताबिक, शनिवार सुबह साढे आठ बजे तक सबसे अधिक बारिश भीलवाड़ा के कछोला में 120 मिलीमीटर दर्ज की गई।

विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान जयपुर, सीकर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बांसवाड़ा और राजसमंद में हल्की से तेज बारिश की उम्मीद जताई है। लगातार बारिश को देखते हुए पूरे मध्य और पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

यहां भी होगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर के कारण झारखंड में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। 7 से 10 अगस्त तक झारखंड में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आठ और नौ अगस्त को कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश हो सकती है।

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मुरादाबाद, अमरोहा, बागपत, बिजनौर, मेरठ, गाजियाबाद और बुलंदशहर में झमाझम बारिश के आसार जताए गए हैं।