भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की मांग तेजी से बढ़ रही है, और यह ट्रेंड ग्राहकों के बीच लगातार लोकप्रिय हो रहा है। फरवरी 2025 की बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो बजाज चेतक (Bajaj Chetak) ने एक बार फिर बाजार में अपनी बादशाहत कायम की है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने पिछले साल के मुकाबले 81.82% की शानदार बढ़ोतरी हासिल की और कुल 21,389 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की।
अगर पिछले साल फरवरी 2024 की बात करें, तो उस वक्त यह आंकड़ा महज 11,764 यूनिट्स था। आइए, फरवरी 2025 में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री पर एक नजर डालते हैं और इसके पीछे की कहानी को समझते हैं।
टीवीएस और एथर का शानदार प्रदर्शन
बिक्री के मामले में दूसरे स्थान पर टीवीएस आइक्यूब (TVS iQube) ने अपनी मजबूत मौजूदगी दिखाई। इस स्कूटर ने 28.16% की सालाना बढ़ोतरी के साथ 18,762 यूनिट्स बेचीं। वहीं, तीसरे पायदान पर एथर (Ather) ने जगह बनाई, जिसके इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को 8,647 नए ग्राहकों ने पसंद किया। चौथे नंबर पर ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) रही, जिसने भी 8,647 यूनिट्स की बिक्री के साथ अपनी पकड़ मजबूत रखी। ये आंकड़े बताते हैं कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग न सिर्फ बढ़ रही है, बल्कि ब्रांड्स के बीच कड़ी टक्कर भी देखने को मिल रही है।
मिड-रेंज ब्रांड्स का जलवा
पांचवें स्थान पर एम्पीयर (Ampere) ने 3,700 नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा। छठे नंबर पर हीरो विडा (Hero Vida) रही, जिसके इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को 2,678 लोग पसंद आए। वहीं, सातवें स्थान पर प्योर ईवी (Pure EV) ने 1,566 यूनिट्स की बिक्री के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज की। ये ब्रांड्स भले ही टॉप-3 में न हों, लेकिन इनकी लगातार बढ़ती बिक्री यह साबित करती है कि ग्राहक अब किफायती और भरोसेमंद विकल्पों की तलाश में हैं।
लिस्ट में अंतिम तीन नाम
आठवें नंबर पर बीगॉस (Bgauss) ने 1,218 नए ग्राहकों को आकर्षित किया। नौवें स्थान पर काइनेटिक (Kinetic) रही, जिसके इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को 765 लोगों ने चुना। वहीं, दसवें नंबर पर रेवॉल्ट (Revolt) ने 760 यूनिट्स की बिक्री के साथ अपनी जगह बनाई। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि भारतीय बाजार में हर सेगमेंट के ग्राहकों के लिए कुछ न कुछ मौजूद है, और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का भविष्य बेहद उज्जवल दिखाई दे रहा है।