सिट्रोन इंडिया ने हाल ही में भारतीय बाजार में फरवरी 2025 की बिक्री के आंकड़े साझा किए हैं, जो कंपनी के लिए पिछले छह महीनों में सबसे निराशाजनक रहे। इस बार सिट्रोन ने महज 268 कारें बेचीं, जो पिछले छह महीनों की तुलना में सबसे कम है। भारतीय बाजार में कंपनी अपने पांच मॉडलों—सी3 (C3), बेसाल्ट कूप (Basalt Coupe), एयरक्रॉस (Aircross), ईसी3 (eC3), और सी5 एयरक्रॉस (C5 Aircross)—के साथ मौजूद है।
लेकिन इनमें से सी5 एयरक्रॉस सबसे कमजोर साबित हुआ, जिसे फरवरी में केवल एक ग्राहक ने खरीदा। वहीं, सी3 ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया और 110 यूनिट्स की बिक्री के साथ आगे रहा।
अगर पिछले छह महीनों की बिक्री पर नजर डालें, तो सिट्रोन की सेल्स में उतार-चढ़ाव साफ दिखता है। सी3 की बात करें तो सितंबर 2024 में इसकी 300 गाड़ियां बिकीं, अक्टूबर में भी 300, नवंबर में 200, दिसंबर में 300, जनवरी 2025 में 242 और फरवरी में 110 यूनिट्स की बिक्री हुई।
बेसाल्ट कूप ने सितंबर में 341 यूनिट्स के साथ अच्छी शुरुआत की, लेकिन इसके बाद अक्टूबर में 221, नवंबर में 47, दिसंबर में 79, जनवरी में 61 और फरवरी में सिर्फ 37 यूनिट्स ही बिक पाईं।
एयरक्रॉस ने भी मिश्रित प्रदर्शन दिखाया। सितंबर 2024 में इसकी 41 यूनिट्स बिकीं, अक्टूबर में 103, नवंबर में 201, दिसंबर में 96, जनवरी में 107 और फरवरी में 43 गाड़ियां बिक्री के लिए गईं। ईसी3 की बिक्री में भी स्थिरता नहीं दिखी—सितंबर में 28, अक्टूबर में 89, नवंबर में 61, दिसंबर में 90, जनवरी में 60 और फरवरी में 77 यूनिट्स बिकीं।
लेकिन सी5 एयरक्रॉस का प्रदर्शन सबसे चिंताजनक रहा। सितंबर में 1, अक्टूबर में 4, नवंबर में शून्य, दिसंबर में 1, जनवरी में शून्य और फरवरी में फिर 1 यूनिट बिकी।
कुल मिलाकर, सितंबर 2024 में सिट्रोन ने 711 गाड़ियां बेचीं, अक्टूबर में 717, नवंबर में 509, दिसंबर में 566, जनवरी 2025 में 470 और फरवरी में 268 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की। यह आंकड़ा बताता है कि कंपनी को भारतीय बाजार में अपनी रणनीति पर फिर से विचार करने की जरूरत हो सकती है। हमारे विशेषज्ञों का मानना है कि सिट्रोन को ग्राहकों की पसंद और बाजार की मांग के हिसाब से बदलाव लाने होंगे ताकि वह अपनी स्थिति मजबूत कर सके।