इस स्कीम में करना होगा निवेश, हर महीने 10,000 रुपये का मिलेगा फायदा

यदि आप भी रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग करने जा रहे हैं। और किसी स्कीम की तलाश में है तो ये जानकारी शुरु हो जाएगी। आपका बुढ़ापा तो अच्छे से कटेगा वाला ही है इसके साथ ही आपको पैसे के लिए किसी के आगे मोहताज होने की जरूरत नहीं पड़ने जा रही है।

केंद्र सरकार ने देखा जाए तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत करने जा रही है। इसमें यदि आप थोड़ी-थोड़ी राशि हर महीने निवेश करने जा रहा है, तो आपको 60 साल की उम्र के बाद एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलना शुरु हो जाएगा।

इसमें आप न्यूनतम 1000 रूपये और अधिकतम 5000 रूपये पेंशन प्राप्त करना काफी अहम होता है। वहीं अगर पति-पत्नी मिलकर दोनों इसमें अकाउंट खुजलवाते तो आपको 10,000 रूपये प्रति माह पेंशन मिलने जा रही है।

इस योजना का मकसद असंगठित परिवारों को मजबूत आर्थिक सहायता प्रदान करना अहम हो जा रहा है।केंद्र सरकार की इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन करना अहम होता है। । इस योजना के तहत आपको 60 साल के बाद पेंशन मिलना शुरू कर दिया जाता है।

कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत बात करें तो आपको ऑटो-डेबिट की सुविधा मिलना शुरु हो जाता है यानि आपके अकाउंट से खुद-ब-खुद निवेश की राशि हर महीने कटने जा रही है, इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं मानी जा रही है।

इस योजना में आप हर महीने 42 रुपये से लेकर 210 रूपये जमा करना होता है। इस योजना का लाभ 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी भी उठाया जा सकता है।

अगर किसी कारणवश लाभार्थी की 60 साल से पहले मृत्यु हो जाती है, तो उस स्थिति में पति या पत्नी को इस योजना को चालू करके रखना अहम होता है और 60 साल के बाद उन्हें पेंशन मिलने जा रही है। अगर पति की मौत के बाद पत्नी पैसा लेना चाह रही है तो वह एकमुश्त रकम का दावा किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.