बच्चे का भविष्य होगा सुरक्षित, आज ही खुलवा लें यह स्पेशल खाता, सभी खर्चों की चिंता खत्म, हर महीने खाते में आएगी अच्छी-खासी रकम

Post Office MIS Scheme: हर मां बाप को अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं। इसके लिए वह शुरू से ही वह हर कोशिश करते हैं जिससे बच्चे के भविष्य को सुरक्षित किया जा सके। सबसे जरूरी चीज कि वह बच्चे के भविष्य के लिए बचत करना शुरू कर देते हैं।

इसके लिए वह अलग-अलग जगह पर निवेश करते हैं, जहां पर उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिले। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वह जीते रिटर्न की उम्मीद करते हैं उतना रिटर्न नहीं मिलता है। इसलिए आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आपको एक बार पैसा लगाना है और बदले में आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

जैस कि अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है तो आप उसके नाम से Post Office MIS account खोल सकते हैं। इससे बच्चों को हर महीने 2500 रुपये मिलने लगेंगे। यानी इस आकउंट से आपको जबरजस्त फायदे मिलेंगे।

आपको बता दें इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसमें मार्केट के चढ़ने-उतरने का असर निवेश या रिटर्न पर नहीं होता है। MIS अकाउंट में मैच्‍योरिटी की अवधि 5 साल होती है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Scheme) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

इसमें खाता खुलवाने का तरीका:

जरूरी दस्तावेज के साथ आप पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) जाकर मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भर अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप चाहे तो फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme) में 1 हजार रुपये के इन्वेस्ट से अकाउंट खुलवा सकते है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme) में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। वहीं साथ ही अगर कोई ज्वाइंट अकाउंट खुलवाता है तो अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

MIS में ब्‍याज का भुगतान हर महीने किया जाता है। इस स्कीम में ब्याज की दर अभी 6.6 फीसदी सालाना है।

आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है तो अकाउंट बच्चे के नाम खुलवा सकते हैं। वहीं अगर बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो माता-पिता यह खाता खुलवा सकते हैं।

मैच्‍योरिटी का समय 5 साल होता है, लेकिन इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर का ऑप्‍शन भी होता है। स्कीम शुरू होने की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं।

नियमों के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा। वहीं अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा।

हर महीने खाते में आएगी इतनी रकम?

इस स्कीम में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इस हिसाब से उन्हें सालाना 29,700 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी हर महीने 2475 रुपये ब्याज मिलेगा। इस तरह से आप हर महीने करीब 2500 रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.