राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, सरकार ने फ्री गेंहू को लेकर दिया बड़ा आदेश

कोरोना वायर संक्रमण की तीनों लहरों में केंद्र व राज्य सरकारों ने फ्री गेंहू और चावल देकर गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले लोगों की बड़ी मदद करने का काम किया है। सरकार ने दुनियाभर में फ्री राशन देने की मिसाल कायम की, जिससे लोगों का पेट भर सका।

इस बीच अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ें, क्योंकि सरकार ने अब एक बड़ा निर्णय ले लिया है। सरकार अब जल्द ही फ्री गेंहू का वितरण बंद करने जा रही है, जिससे करोड़ों लोगों को बड़ा झटका साबित होगा। सरकार के मुताबिक इस साल गेंहू का उत्पादन कम हुआ है, जिसके चलते अब गेंहू की जगह चावल का वितरण किया जाएगा।

इतने किलो दिया जाएगा चावल

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार गेंहू के स्थान पर अब 5 किलो चावल राशन कार्डधारकों को दिया जाएगा। इस संबंध में खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। सरकार के तरफ से एक अपडेट आया हैं, जो लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहे थे उनके राशन में से गेंहू को निकाल दिया जाएगा।

साथ ही अब सरकार राशन कार्ड पोर्टिब्लटी स्कीम शुरू करने जा रही है. जिसके माध्यम से आप पूरे देश में कहीं भी सरकारी दुकान से राशन ले सकते हैं। उसके लिए आपको क्षेत्रवार राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 19 से 30 जून तक फ्री राशन वितरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। नए आदेश के मुताबिक, इस बार राशनकार्ड धारकों को गेहूं का वितरण नहीं किया जाएगा।

लाभार्थी को फ्री राशन योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था, लेकिन खाद्य और रसद विभाग के नए आदेश के अनुसार इस बार गेहूं की जगह लाभार्थी को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, गेहूं की जगह 55 लाख मैट्रिक टन चावल का अतिरिक्त वितरण किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.