इलेक्ट्रिक वाहन ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रिय

बीजिंग, 6 मई (आईएएनएस)। अप्रैल 2022 में चीन के शानतोंग प्रांत के छाईयू गांव के गांववासी ली यूकांग ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा। इस वाहन की कीमत करीब 1 लाख युआन है। ली यूकांग ने स्थानीय सरकार से 3,000 युआन की सब्सिडी प्राप्त की। जब चार्ज करता है, तब वह बस मोबाइल फोन के एप से सब्सिडी के पैसों को खर्च करता है।

ली यूकांग हर महीने माल की डिलीवरी करने के लिए 5 या 6 हजार किलोमीटर चलता है। ईंधन कार से हर महीने 3 या 4 हजार युआन का खर्च आता है, जबकि इलेक्ट्रिक वाहन के बिजली को चार्ज करने के लिए सिर्फ 500 या 600 युआन की जरूरत पड़ती है।

चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रिय नई ऊर्जा वाहनों की कीमत आम तौर पर 30,000 से 80,000 युआन है। चार्ज करने के लिए सिर्फ 30 युआन का खर्च आता है और क्रूजि़ंग रेंज लगभग 400 किलोमीटर है। इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण संरक्षण के लिए लाभदायक है और सस्ता भी है, जो किसानों में बहुत लोकप्रिय है।

ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में नई ऊर्जा कार का उपभोग बढ़ाने के लिए तरह-तरह की उदार नीति अपनाई जाती है। उदाहरण के लिए, हाईनान प्रांत में उपभोक्ताओं को 20 हजार युआन का सब्सिडी दी जाती है, जबकि शानतोंग में सब्सिडी 50 हजार है। पेइचिंग की योजना है कि वर्ष 2025 में शहर में चाजिर्ंग बूथ की संख्या 7 लाख तक जा पहुंचेगी, ताकि चाजिर्ंग और सुविधाजनक हो सके।

उदार नीति के समर्थन में वर्ष 2021 में चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में 10 लाख 68 हजार नई ऊर्जा वाहनों की बिक्री हुई, जो साल 2020 की तुलना में 1.7 गुणा अधिक है। अनुमान है कि नई ऊर्जा वाहनों की संख्या लगातार बढ़ेगी।

(साभार—-चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

Leave A Reply

Your email address will not be published.