पाकिस्तान ने कोविड की मौत के अनुमानों पर डब्ल्यूएचओ की आधारहीन रिपोर्ट को किया खारिज

इस्लामाबाद, 7 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें देश के कोविड-19 की मौत पर सवाल उठाया गया है। इसमें मौतों का आंकड़ा रिपोर्ट की गई तुलना में आठ गुना अधिक होने का अनुमान है।

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि सरकार को डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के बारे में पता है जिसमें दावा किया गया था कि पाकिस्तान में कोविड से 260,000 लोग मारे गए, लेकिन आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मरने वालों की संख्या 30,000 से 31,000 के बीच है।

डब्ल्यूएचओ के अनुमानों के अनुसार, दुनिया भर में कोविड-19 के परिणामस्वरूप लगभग तीन गुना अधिक लोग मारे गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, कोरोना वायरस महामारी ने 2020 और 2021 में दुनिया भर में लगभग 15 मिलियन लोगों की जान ले ली, आधिकारिक तौर पर इस बीमारी के कारण होने वाली मौतों की संख्या लगभग तिगुनी है।

पाकिस्तान में, यह आंकड़ा आठ गुना अधिक है।

दूसरी ओर, पाकिस्तान ने 1.5 मिलियन से अधिक संक्रमणों के साथ केवल 30,369 कोविड-19 मौतों की सूचना दी है।

समा टीवी ने मंत्री के हवाले से कहा, हम (प्राधिकरण) कोविड की मौतों पर मैन्युअल रूप से डेटा एकत्र कर रहे हैं, इसमें कुछ सौ का अंतर हो सकता है, लेकिन यह सैकड़ों हजारों में नहीं हो सकता है।

उन्होंने कहा, यह पूरी तरह से निराधार है।

उन्होंने आगे कहा कि डेटा संग्रह की पद्धति संदिग्ध है, पाकिस्तान में अधिकारियों ने अस्पतालों, संघ परिषदों और कब्रिस्तानों से आंकड़े एकत्र किए हैं।

उन्हें डब्ल्यूएचओ द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा संग्रह सॉ़फ्टवेयर में कुछ त्रुटि का संदेह है जो औसत में आंकड़े दिखा रहा है।

–आईएएनएस

एसकेके/आरएचए

Leave A Reply

Your email address will not be published.