यूएन प्रमुख ने यूक्रेन में शांति के सुरक्षा परिषद के आह्वान की प्रशंसा की

संयुक्त राष्ट्र, 7 मई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद के एक बयान का स्वागत किया है जिसमें परिषद ने यूक्रेन में शांति के लिए एक स्वर में बात की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के हवाले से कहा गया कि आज, पहली बार, सुरक्षा परिषद ने यूक्रेन में शांति के लिए एक स्वर में बात की। जैसा कि मैंने अक्सर कहा है, दुनिया को बंदूकों को चुप करने और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल्यों को बनाए रखने के लिए एक साथ आना चाहिए।

महासचिव ने कहा, मैं इस समर्थन का स्वागत करता हूं और जीवन बचाने, दुख कम करने और शांति का रास्ता खोजने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।

इससे पहले दिन में, परिषद ने एक बयान जारी कर यूक्रेन में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए गहरी चिंता व्यक्त की।

बयान में कहा गया है, सुरक्षा परिषद याद करती है कि सभी सदस्य देशों ने संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के तहत अपने अंतर्राष्ट्रीय विवादों को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने का दायित्व लिया है।

उन्होंने कहा, सुरक्षा परिषद एक शांतिपूर्ण समाधान की तलाश में महासचिव के प्रयासों के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त करती है। सुरक्षा परिषद महासचिव से अनुरोध करती है कि वर्तमान बयान को अपनाने के बाद सुरक्षा परिषद को उचित समय पर जानकारी दें।

गुटेरेस ने पिछले हफ्ते मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की।

यात्राओं के कारण संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस संचालन की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने हाल के दिनों में यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल और घिरे अजोवस्टल स्टील प्लांट से 500 नागरिकों को निकाला।

–आईएएनएस

एसकेके/आरएचए

Leave A Reply

Your email address will not be published.