लेबनान के प्रधानमंत्री ने नागरिकों से संसद चुनाव में मतदान करने का आग्रह किया

बेरूत, 6 मई (आईएएनएस)। लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने नागरिकों से आगामी संसदीय चुनावों में मतदान करने का आग्रह किया है।

मिकाती ने प्रवासियों के मतदान की निगरानी के लिए देश के विदेश मंत्रालय द्वारा निर्धारित एक ऑपरेशन रूम का निरीक्षण करते हुए कहा, हम सभी से ईमानदारी और अंतरात्मा की आवाज के साथ मतदान करने का आह्वान करते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान की सीमा के भीतर चुनाव 15 मई को होने हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल 2,20,000 लेबनानी प्रवासियों ने चुनाव में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया, जबकि उनकी संख्या लाखों में है। उन लोगों ने बड़े पैमाने पर मतदान करने का आग्रह किया ताकि उनकी आवाज सुनी जा सके और बदलाव लाया जा सके।

लेबनान की 128 सीटों वाली संसद के चुनाव में 118 महिलाओं सहित कुल 718 उम्मीदवार मैदान में हैं।

लेबनान अपनी संसद में धार्मिक संप्रदायों के मोजेक के लिए सीटें आवंटित करती है, जिसमें सुन्नी और शिया मुस्लिम, विभिन्न ईसाई संप्रदाय और ड्रुज शामिल हैं।

राष्ट्रपति को हमेशा एक मैरोनाइट ईसाई, प्रधानमंत्री एक सुन्नी और संसद अध्यक्ष एक शिया होना चाहिए।

लेबनान को संसदीय चुनाव कराने की सख्त जरूरत है, जो संकटग्रस्त देश को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठनों और दाता देशों द्वारा लगाई गई कई शर्तो में से एक है।

प्रमुख वित्तीय संकट ने देश की 70 प्रतिशत से अधिक आबादी को गरीबी में डुबो दिया है, जबकि लेबनानी मुद्रा 2019 के बाद से अपने मूल्य का 90 प्रतिशत से अधिक खो चुकी है।

–आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

Leave A Reply

Your email address will not be published.