home page

Baghdad : इराक में मुक्तादा अल-सदर के समर्थकों ने संसद पर धावा बोला

Iraq Protest: इराक के प्रमुख शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के समर्थक संसद भवन में प्रवेश करने से पहले बगदाद के सबसे सुरक्षित क्षेत्र 'ग्रीन जोन' की दीवार पर चढ़ गए. देश कई महीनों से राजनीतिक गतिरोध का शिकार है, जिसका कोई हल नजर नहीं आ रहा है.
 | 
Baghdad : इराक में मुक्तादा अल-सदर के समर्थकों ने संसद पर धावा बोला

बगदाद ,28 जुलाई।  इराक की राजधानी बगदाद में मौलवी मुक्तादा अल-सदर के सैकड़ों समर्थकों ने प्रधानमंत्री के एक प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार के नामांकन के विरोध में उच्च सुरक्षा क्षेत्र का घेरा तोड़ते हुए संसद भवन पर धावा बोला है।

प्रदर्शनकारियों ने जब संसद भवन पर धावा बोला उस समय संसद में कोई सांसद मौजूद नहीं था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले दागे।

इस अति सूरक्षा वाले क्षेत में विभिन्न देशों के दूतावास सहित कई महत्वपूर्ण इमारते हैं।

सुरक्षाबलों ने शुरू में प्रदर्शनकारियों को रोकने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए संसद पर धावा बोल दिया।

इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने प्रदर्शनकारियों से इमारत को खाली करने की अपील की है। वहां मौजूद भीड़ को गाना गाते, नृत्य करते और टेबलों पर लेटे हुए देखा गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष अक्टूबर में हुए चुनाव में श्री अल सदर के राजनीतिक गठबंधन ने सबसे अधिक सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन राजनीतिक गतिरोध के कारण वे सत्ता में नहीं है।