Audi sales India : भारत के लग्जरी कार बाजार में इस साल Audi की बिक्री थोड़ी कमजोर रही है। बता दें कि जनवरी से सितंबर 2025 के बीच कंपनी ने सिर्फ 3,197 गाड़ियां बेचीं। ये आंकड़ा Mercedes-Benz, BMW और Jaguar Land Rover जैसे ब्रांड्स से काफी पीछे है।
कंपनी का कहना है कि इस साल कई चुनौतियां सामने आईं, जिन्होंने कार खरीदने पर असर डाला। इनमें ग्लोबल कंडीशंस, बढ़ती लागत और बदलते ग्राहक रुझान का बड़ा हाथ रहा। हालांकि, Audi ने उम्मीद जताई है कि साल के आखिरी महीनों में GST 2.0 और फेस्टिव सीजन की वजह से बिक्री में उछाल आएगा।
टॉप-3 ब्रांड्स की बिक्री ऐसी रही
अगर बिक्री की तुलना करें तो Mercedes-Benz ने इसी दौरान 9,000 से ज्यादा कारें बेचीं। जबकि BMW ने 7,774 गाड़ियों की डिलीवरी की। वहीं, Jaguar Land Rover ने भी 3,214 यूनिट्स बेचकर Audi को पीछे छोड़ दिया। इससे साफ है कि भारत के लग्जरी कार सेगमेंट में Audi फिलहाल टॉप तीन ब्रांड्स से काफी दूर है।
एक समय ऐसा था जब Audi की गाड़ियां Mercedes-Benz और BMW को सीधी टक्कर देती थीं। अब ये ब्रांड्स बाजार पर कब्जा जमाए हुए हैं, जबकि Audi को Audi को वापसी की राह ढूंढनी पड़ रही है।
कंपनी को बेहतर बिक्री की उम्मीद
Audi का कहना है कि आने वाले महीनों में सुधार का मौका है। कंपनी ने हाल ही में कई नई कारें और अपडेटेड मॉडल्स लॉन्च किए हैं। इसके अलावा, ‘Audi Approved’ नाम का प्री-ओन्ड कार प्रोग्राम भी शानदार चल रहा है। जनवरी से सितंबर तक इसमें 5 पर्सेंट की बढ़ोतरी दर्ज हुई।
कंपनी का फोकस अब प्रीमियम कारों के साथ-साथ इस्तेमाल की गई लग्जरी कारों के बाजार को मजबूत करने पर है। Audi को भरोसा है कि फेस्टिव सीजन में ग्राहक Jaguar Land Rover या BMW की तरह ही Audi की ओर भी रुख करेंगे।
