अगस्त शुरू होते ही भारतीय बाजार में एक और कार का सफर खत्म हो गया है। इस बार BMW ने अपनी 6 सीरीज GT को बंद किया है। कंपनी नई 5 सीरीज के लॉन्च के बाद इस बात का फैसला किया है। नई 5 सीरीज अपने लंबे व्हीलबेस से मौजूदा 5 और 6 सीरीज GT दोनों ग्राहकों का ध्यान खींचने में कामयाब रही है।
6 सीरीज GT पिछली जनरेशन की 5 सीरीज का एक लंबा व्हीलबेस वर्जन था, जिसे पहली बार 2018 में पेश किया गया था। 2021 में फेसलिफ्ट के साथ अपडेट किया गया था।
FY2024 में इसकी 1,428 यूनिट बिकीं, जो पिछली जनरेशन की 5 सीरीज से लगभग डेढ़ गुना अधिक थी। जिसकी इसी अवधि में 1,059 यूनिट बिकी थीं। इसने BMW X3, लैंड रोवर डिफेंडर और ऑडी Q5 जैसी कुछ लोकप्रिय SUV को भी पीछे छोड़ दिया। बता दें कि वर्तमान में भारत में BMW की सेडान लाइन-अप में 2 सीरीज, 3 सीरीज, 5 सीरीज और 7 सीरीज शामिल हैं, जिनमें से i4 सेडान के अलावा 5 और 7 इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध हैं।
लंबे व्हीलबेस वाला फॉर्मेट BMW के लिए कारगर रहा है, जैसा कि 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन और मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास जैसे मॉडलों में भी देखा गया है। इस सेगमेंट में ड्राइवर द्वारा ऑपरेटेड खरीदारों को पीछे की तरफ अतिरिक्त जगह और लेगरूम की प्रीफ्रेंस दिया है, यही वजह है कि नई 5 सीरीज केवल 6 सीरीज GT द्वारा खाली छोड़ी गई जगह को भरने के लिए लंबे व्हीलबेस के रूप में आती है।
6 सीरीज GT भारत में 258hp पावर वाला 2.0-लीटर पेट्रोल या 190hp पावर वाला 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया है। जबकि नई 5-सीरीज अभी केवल 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। बाद में सभी ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए एक डीजल वर्जन पेश किया जाएगा। इसका 727hp पावर वाला प्लग-इन हाइब्रिड V8 इंजन के साथ हॉट M5 परफॉरमेंस वैरिएंट को भी भारत में लाए जाने की उम्मीद है।