E Shram Card : देश में इस समय केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ऐसी कई योजनाओं को संचालित कर रही है। जिसमें बंपर लाभ मिल रहा है। तो वही हाल के सालों में केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ई-श्रम कार्ड योजना एक जबरदस्त स्कीम है। जिससे केंद्र सरकार से लेकर राज सरकारों की ओर से यहां पर मदद आर्थिक सहायता और जरूरी अन्य योजना को जोड़ा जा रहा है।
अगर आप ने भी ई-श्रम कार्ड के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। तो तुरंत करवा दें जिससे आपको सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ से वंचित न होना पड़े। आपको बता दें कि देश में करोड़ों लाखों लोग हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं ऐसे में अर्थव्यवस्था की मुख्य रीड़ होने के वजह से इनके उत्थान के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। तो वही मोदी सरकार बजट में ई-श्रम कार्ड पर कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है, जिससे आप यहां पर जानकारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
ई-श्रम कार्ड पर ₹1000 की मदद प्रदान की जा रही है बल्कि इससे और भी कई पेंशन स्कीम दुर्घटना योजना जैसी लाभ दिए जा रहे हैं यहां पर आप पात्रता जरूरी दस्तावेज और आवेदन करने के बारे में जान सकते हैं।
ई-श्रम कार्ड के लाभ
दरअसल ई श्रम कार्ड पर ऐसे कई लाभ हैं, जो कार्डधारकों को दिए जाते हैं। जिससे यहां पर बताए गए लाभ मिलते है।
- इस कार्ड धारक को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है।
- जब ई-श्रम कार्ड धारक को ₹3000 की पेंशन हर महीने देने का प्रावधान है।
- इसके तहत किसी श्रमिक की आंशिक विकलांगता की स्थिति में 2,00,000 रुपये का मृत्यु बीमा और 1,00,000 रुपये की वित्तीय मदद प्रावधान है।
- ई-श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार श्रमिकों को रोजगार प्रदान करती है।
ई-श्रम कार्ड के लिए पात्रता
तो वही सरकार यहां पर बताए गए लाभ दे रही है, जिससे ई-श्रम कार्ड में आवेदन करने के लिए आप इसके पात्र होना जरुरी है।
- इस योजना में केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
- आवेदन करने वाला असंगठित क्षेत्र का मजदूर होना चाहिए।
- आवेदक का उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए।
- परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
- श्रमिकों का मासिक आय ₹15000 या इससे कम होना चाहिए।
ई-श्रम कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स:
आप इस योजना से जुड़ने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जाकर सेल्फ-रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिससे जरुरी दस्तावेज में आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक डिटेल्स होनी चाहिए।