डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 20,500 रुपये मासिक आय

senior citizen savings scheme : नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए पेंशन रिटायरमेंट के बाद का सहारा होती है. ज्यादातर लोग अपनी इनकम के ज्यादातर हिस्से की बचत इस लिए करते हैं कि वे बुढापे का जीवन बिना किसी परेशानी के गुजार सकें.

लेकिन कुछ लोगों के लिए सिर्फ पेंशन ही काफी नहीं होती हैं, इसी के चलते हम ऐसे लोगों के लिए ये जबरदस्त स्कीम लेकर आए हैं अगर आप अभी से सही जगह पर निवेश करना शुरू कर दें तो आपका बुढापा मजे में कट सकता हैं।

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना में बड़ा अपडेट, 18वीं किस्त की तारीख हुई घोषित

तो चलिए बताते हैं आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको पांच साल तक हर महीने करीब 20,000 रुपये देगी. इस स्कीम पोस्ट ऑफिस के तहत आती है.

इस योजना पर केंद्र सरकार की ओर से 8 प्रतिशत से अधिक की ब्याज दर दी जा रही है.

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 

दरअसल, आज हम केंद्र सरकार की ओर से समर्थित योजना पोस्ट ऑफिस सीनियर सीटिजन स्कीम के बारे में बता रहे हैं. यह योजना अन्य सेविंग स्कीम्स के मुकाबले अधिक ब्याज दर देती है.

इस स्कीम का मैच्योरिटी टैन्योर पांच साल है. पोस्ट ऑफिस की इस स्मॉल सेविंग स्कीम में केवल 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. इस योजना पर वर्तमान समय में 8.2 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है.

हर महीने होगी 20,500 की कमाई 

अगर आप सीनियर सीटिजन सेविंग स्कीम के तहत 30 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट करते हैं, तो आपको हर साल करीब 2 लाख 46 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा. इस महीने के हिसाब से देखें तो, यह राशि 20,500 रुपये हो रही है.

इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपकी उम्र 60 साल होनी चाहिए. हालांकि 55 से 60 साल के बीच स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेने वाले लोग भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

टैक्स रिफंड में देरी? सरकार दे रही है 10% तक ब्याज, जानिए कैसे बढ़ेगा आपका पैसा

ये है न्यूनतम जमा राशि 

SCSS में आप 1000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि और 1000 के गुणकों में खाता खोल सकते हैं. सभी एससीएसएस खातों में आप अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

बता दें कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिले रिटर्न पर टैक्स भी लगता है. अगर ब्याज 50,000 रुपए से अधिक है, तो उस पर टीडीएस देना पड़ेगा. हालांकि अगर आपने फॉर्म 15 G/15H भरा है तो ब्याज पर TDS कटौती नहीं होगी.

क्या आपने भी ITR भरते समय की है ये गलती? जानिए आयकर विभाग क्यों भेज रहा है नोटिस

Leave A Reply

Your email address will not be published.