मारुति की सबसे सस्ती कार में बड़ा खतरा! स्टीयरिंग में खराबी, कंपनी ने कहा- गाड़ी मत चलाएं

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सबसे सस्ती और एंट्री लेवल कार ऑल्टो K10 में बड़ी खराबी सामने आई है। कंपनी ने बताया कि इस छोटी हैचबैक के स्टीयरिंग गियर बॉक्स असेंबली में डिफेक्ट सामने आया है। जिसके बाद उसने 2,555 ऑल्टो K10 को वापस बुलाने का फैसला लिया है। मारुति ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, “ये काफी रियर मामला है। इस डिफेक्ट से व्हीकल प्रभावित हो सकता है। ग्राहकों को सलाह दी जा रही है कि वे इस पार्ट को बदलवाने तक कार ना चलाएं।”

मारुति सुजुकी ने कहा कि इफेक्टेड व्हीकल ओनर्स से मारुति सुजुकी अधिकृत डीलर वर्कशॉप द्वारा निरीक्षण और पार्ट के बदलने के लिए संपर्क किया जाएगा। इस काम के लिए ग्राहकों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

ऑल्टो K10 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

  • ऑल्टो K10 कार कंपनी के अपडेटेड प्लेटफॉर्म Heartect पर बेस्ड है। इस हैचबैक में न्यू-जेन K-series 1.0L डुअल जेट, डुआल VVT इंजन दिया है। ये इंजन 49kW(66.62PS)@5500rpm का पावर और 89Nm@3500rpm पर मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा nareहै कि इसका ऑटोमैटिक वैरिएंट 24.90 km/l और मैनुअल वैरिएंट 24.39 km/l का माइलेज देगा।
  • इसमें 7 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम पहले ही एस-प्रेसो, सेलेरियो और वैगन-आर में कंपनी दे चुकी है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो के अलावा यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्स केबल को भी सपोर्ट कता है। इसमें स्टियरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है। इसमें स्टीयरिंग पर ही इंफोटेनमेंट सिस्टम का माउंटेड कंट्रोल दिया गया है।
  • इस हैचबैक में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन (EBD), रिवर्स पार्किंग सेंसर मिलेगा। इसके साथ ऑल्टो K10 में प्री-टेंशनर एंड फोर्स लिमिट फ्रंट सीट बेल्ट मिलेगा। सुरक्षित पार्किंग के लिए इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर भी मिलेंगे। कार में स्पीड सेंसनिंग ऑटो डोर लॉक और हाई स्पीड अलर्ट के साथ कई अन्य सेफ्टी फीचर्स भी दिए हैं। इसे 6 कलर ऑप्शन स्पीडी ब्लू, अर्थ गोल्ड, सिजलिंग रेड, सिल्की व्हाइट, सॉलिड व्हाइट और ग्रेनाइट ग्रे में खरीद पाएंगे।

मार्च में बलेनो और वैगनआर का रिकॉल किया

इसी साल मार्च 2024 में कंपनी ने बलेनो की 11,851 यूनिट और वैगनआर की 4,190 यूनिट को वापस बुलाने की घोषणा की थी। इन सभी कारों का प्रोडक्शन 30 जुलाई, 2019 और 1 नवंबर, 2019 के बीच किया गया था। उस समय फ्यूल पंप मोटर के एक कम्पोनेंट में संभावित समस्या की पहचान की गई थी, जिसके चलते किसी-किसी मामल में इंजन बंद हो सकता था, या इंजन शुरू होने में समस्या हो सकती थी।

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