कार निर्माता कंपनी किआ इंडिया (Kia India) इस साल भारत में अपने 5वें साल को सेलिब्रेट कर रही है। कंपनी ने घरेलू बाजार में 10 लाख यूनिट बिक्री का माइलस्टोन हासिल किया है। भारत में सबसे तेजी से बढ़ते प्रीमियम कार निर्माता ने यह उपलब्धि 59 महीनों के अंदर हासिल की है।
कंपनी के प्रमुख मॉडल किआ सेल्टोस ने इस सफलता में अहम भूमिका निभाई है, जो कंपनी की कुल घरेलू बिक्री में 48% से ज्यादा का योगदान देती है। सेल्टोस के बाद सोनेट और कैरेंस क्रमशः किआ इंडिया की कुल घरेलू बिक्री में 34% और 16% का योगदान देती हैं।
2019 में लॉन्च होने के बाद कंपनी ने अपनी फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी और एडवांस डिजाइन के साथ भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में क्रांति ला दी है, जिससे यह देश में सबसे महत्वाकांक्षी कार ब्रांडों में से एक बन गया।
अपने टॉप ट्रिम्स से 42% बिक्री के साथ किया इंडिया ने इस मिथक को तोड़ा कि भारत में केवल सस्ती कारें ही बिकती हैं। कंपनी ने भारत में ऑटोमैटिक और न्यू ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी को भी बढ़ावा दिया है।
वर्तमान में किया इंडिया 3 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन IVT, 6AT और 7DCT की पेशकश करता है, जो कुल बिक्री का 32% योगदान देते हैं। कंपनी ने 2020 में सोनेट के साथ IMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) भी लॉन्च किया, जो घरेलू बिक्री में 15% का योगदान देता है। कंपनी का पेट्रोल से डीजल अनुपात वर्तमान में 59%:41% है।
इस माइलस्टोन पर टिप्पणी करते हुए किया इंडिया के चीफ सेल्स ऑफिसर जूनसु चो ने कहा कि हमने अपने लॉन्च के बाद से लगातार रिकॉर्ड समय में माइलस्टोन हासिल किए हैं।
ये माइलस्टोन और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं, जब आप इस देश में हर कदम पर डायवर्सिटी और एक दशक से ज्यादा एक्सपीरियंस वाले स्थापित खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करते हैं।
10 लाख घरेलू बिक्री हासिल करना हमारे भारतीय बाजार पर निरंतर ध्यान और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों के अंतर का प्रमाण है। हमारे ब्रांड पर भरोसा करने और हमें देश के सबसे पसंदीदा कार निर्माताओं में से एक बनाने के लिए मेरे दिल से धन्यवाद।
उन्होंने आगे कहा कि इनोवेशन पर्याय है। हमारी नई टेक्नोलॉजी, डिजाइन और इन-कार फीचर्स के साथ हम न केवल भारत में बल्कि ग्लोबल लेवल पर भी स्थापित प्रथाओं को लगातार चुनौती देते हैं। हम जल्द ही इस साल भारत में अपने ग्लोबल फ्लैगशिप लॉन्च करेंगे, जिसके बाद एक स्वदेशी नई मॉडल आएगा, जो इस दावे को साबित करेगा।
कंपनी ने 2019 में 45,226 यूनिट्स की सालाना बिक्री मात्रा के साथ शुरुआत की, जो 2020 में बढ़कर 1,40,505 यूनिट्स हो गई। 2021 में 1,81,583 यूनिट और 2022 में 2,54,556 यूनिट की बिक्री हुई।
पिछले साल किआ ने 2,55,000 यूनिट की सालाना बिक्री के साथ अपनी उपस्थिति को मजबूत किया। अब तक किआ ने 2024 के पहले 7 महीनों में घरेलू बाजार में लगभग 1.5 लाख यूनिट बेची हैं।
ब्रांड ने 256 शहरों में 588 टचपॉइंट्स के व्यापक नेटवर्क के साथ देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। किआ इंडिया 100 से अधिक निर्यात बाजारों में 2.6 लाख से अधिक यूनिट्स का निर्यात करता है।
किआ इंडिया की कुल बिक्री (विदेशी बिक्री सहित) लगभग 1.3 मिलियन यूनिट पर है।