यामाहा की बिक्री में आई गिरावट, इस छोटे स्कूटर ने बचाया कंपनी का चेहरा

महीने-दर-महीने बिक्री में और भी गिरावट देखी गई है, जो मई 2024 में बेची गई 64,222 यूनिट्स की तुलना में 8.95% कम है। जून 2024 में यामाहा की सालाना आधार (Year-on-Year) पर बिक्री की बात करें तो इसमें गिरावट दर्ज की गई है।

यामाहा RayZR बना नंबर-1

पिछले महीने 15,184 यूनिट्स की बिक्री के साथ RayZR कंपनी का बेस्ट-सेलिंग स्कूटर रहा। यह जून 2023 में बेची गई 13,441 यूनिट्स की तुलना में 12.97% की बढ़ोतरी है। RayZR कंपनी के कुल बिक्री में 25.97% का हिस्सा रखता है। मार्केट में इसकी कीमत 85,030 रुपये से शुरू होती है।

यामाहा FZ की बिक्री

जून 2024 में FZ की बिक्री 26.20% घटकर 12,041 यूनिट्स पर आ गई है, जो जून 2023 में बेची गई 16,312 यूनिट्स से कम है। हालांकि, यह कंपनी की कुल बिक्री का 20.59% हिस्सा रखता है।

यामाहा MT-15 की बिक्री

MT-15 की बिक्री में 27.28% की बढ़ोतरी हुई है, जो जून 2023 में बेची गई 9,127 यूनिट्स से बढ़कर 11,617 यूनिट्स हो गई है। इस मॉडल का कंपनी के कुल बिक्री में 19.87% का हिस्सा है।

यामाहा Fascino और R15 की बिक्री

यामाहा फसीनो (Fascino) की बिक्री 3.32% घटकर 9,254 यूनिट्स पर आ गई है। वहीं, यामाहा R15 की बिक्री 13.20% घटकर 8,776 यूनिट्स पर आ गई है। Aerox की बिक्री पिछले महीने 1,593 यूनिट्स रही।

यामाहा R3/MT03 की बिक्री धड़ाम

दिसंबर 2023 में लॉन्च हुई R3/MT03 की बिक्री पिछले महीने केवल 6 यूनिट्स रही।

जून 2024 में यामाहा की मासिक बिक्री में गिरावट

भारतीय बाजार में जून 2024 में यामाहा (Yamaha ) की मासिक बिक्री में 8.95% Month-on-Month गिरावट देखी गई है। कंपनी के सभी मॉडल (RayZR को छोड़कर) की मंथली डिमांड में गिरावट आई है। RayZR की बिक्री 10.08% बढ़कर 15,184 यूनिट्स हो गई है, जो मई 2024 में बेची गई 13,794 यूनिट्स से ज्यादा है।

FZ और MT-15 की मासिक बिक्री

FZ की बिक्री 16.14% घटकर 14,359 यूनिट्स पर आ गई है। MT-15 की बिक्री 20.50% घटकर 14,612 यूनिट्स पर आ गई है। Fascino की बिक्री 0.81% घटी है। वहीं, R15 की बिक्री 15.90% घटी है। Aerox की बिक्री में भी 4.67% गिरावट आई है।

यामाहा R3/MT03 की मंथली सेल

R3/MT03 की बिक्री 71.43% घटकर 6 यूनिट्स पर आ गई है, जो May 2024 में बेची गई 21 यूनिट्स से कम है।

कंपनी की चुनौतियां

यामाहा (Yamaha) को भारतीय बाजार में अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें बढ़ती प्रतिस्पर्धा, कीमतों में बढ़ोतरी और ग्राहकों की बदलती पसंद शामिल हैं। यामाहा (Yamaha) को अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए नई स्ट्रेटजी बनानी होगी और ग्राहकों की मांग के अनुसार अपने मॉडल में बदलाव करने होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.