Mid-Size SUV : इस SUV ने बना डाला नया रिकॉर्ड, 42% हिस्सेदारी के साथ फिर नंबर-1

Mid-Size SUV : भारत का मिड-साइज SUV सेगमेंट (4.4m–4.7m) अगस्त 2025 में भारी मंदी की चपेट में रहा। इस सेगमेंट में कुल 23,413 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले साल अगस्त 2024 की तुलना में 22% कम है। जुलाई 2025 की तुलना में भी बिक्री में 19% की गिरावट देखी गई। यानी बाजार में मंदी का माहौल साफ नजर आ रहा है।

लेकिन टाटा मोटर्स ने अपनी हैरियर (Tata Harrier) और सफारी (Tata Safari) की बदौलत बिक्री को कुछ हद तक संभाला। आइए, इस सेगमेंट की सेल्स की पूरी कहानी जानते हैं।

महिंद्रा की बादशाहत, लेकिन चुनौतियां बरकरार

महिंद्रा स्कॉर्पियो-N (Mahindra Scorpio-N) ने 9,840 यूनिट्स की बिक्री के साथ टॉप पोजिशन बरकरार रखी। लेकिन पिछले साल अगस्त 2024 में इसकी 13,787 यूनिट्स बिकी थीं, यानी 28.63% की भारी गिरावट। जुलाई 2025 की तुलना में भी इसकी बिक्री 28% कम रही। फिर भी, 42% मार्केट शेयर के साथ Mahindra Scorpio-N इस सेगमेंट का बेताज बादशाह बना हुआ है।

वहीं, महिंद्रा XUV700 (Mahindra XUV700) की बात करें तो इसकी 4,956 यूनिट्स बिकीं। लेकिन साल-दर-साल (YoY) 44.98% और महीने-दर-महीने (MoM) 29.74% की गिरावट दर्ज की गई। इसका मार्केट शेयर भी जुलाई 2025 के 24% से घटकर अगस्त में 21% पर आ गया।

टाटा की जोरदार वापसी

टाटा मोटर्स ने इस मंदी के दौर में भी अपनी चमक बरकरार रखी। टाटा हैरियर (Tata Harrier) (ICE + EV) ने 3,087 यूनिट्स की बिक्री के साथ 63% की शानदार साल-दर-साल (YoY) ग्रोथ हासिल की। जुलाई 2025 की तुलना में भी 39% का उछाल देखा गया। नए अपडेट्स और इलेक्ट्रिक वर्जन (EV) ने ग्राहकों को खूब लुभाया। दूसरी ओर, टाटा सफारी (Tata Safari) की 1,489 यूनिट्स बिकीं। इसमें 23% की YoY गिरावट तो आई, लेकिन जुलाई 2025 के मुकाबले 20% बेहतर प्रदर्शन रहा।

नए खिलाड़ी और बाकी मॉडल्स की कहानी

महिंद्रा XEV9e (Mahindra XEV9e) ने 2,313 यूनिट्स की बिक्री के साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में धमाकेदार एंट्री की। हालांकि, जुलाई की तुलना में इसमें 6% की गिरावट आई, लेकिन यह टाटा सफारी (Tata Safari) और हुंडई अल्काजार (Hyundai Alcazar) से आगे निकल गई। लगभग 10% मार्केट शेयर के साथ Mahindra XEV9e ने EV मार्केट में अपनी जगह बनाई।

हुंडई अल्काजार (Hyundai Alcazar) की 1,187 यूनिट्स बिकीं, जिसमें 7% की YoY ग्रोथ तो रही, लेकिन जुलाई 2025 के मुकाबले 16% की गिरावट देखी गई। इसके अलावा, MG हेक्टर/प्लस की सिर्फ 379 यूनिट्स बिकीं, जो 79% की भारी YoY गिरावट दर्शाता है। जीप कंपास (Jeep Compass) की 97 यूनिट्स (YoY -65%) और हुंडई टुक्सन (Hyundai Tucson) की 57 यूनिट्स बिकीं। VW टिगुआन की सिर्फ 8 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि सिट्रोएन C5 एयरक्रॉस की एक भी यूनिट नहीं बिकी।

क्या है भविष्य की उम्मीद?

अगस्त 2025 मिड-साइज SUV सेगमेंट के लिए मुश्किल भरा रहा। महिंद्रा ने अपनी बादशाहत तो कायम रखी, लेकिन भारी गिरावट ने चिंता बढ़ा दी। दूसरी ओर, टाटा मोटर्स की हैरियर (Tata Harrier) और सफारी (Tata Safari) की बढ़ती डिमांड ने उम्मीद की किरण दिखाई। नई GST 2.0 टैक्स पॉलिसी, जिसमें फ्लैट 40% GST लागू होगा, से कीमतें कम होने की उम्मीद है। इससे सितंबर-अक्टूबर 2025 में मिड-साइज SUV मार्केट में फिर से रौनक लौट सकती है।

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