इतने दिनों में 5 लाख बनेंगे 10 लाख, जानिए पोस्ट ऑफिस की गजब की स्कीम!

0

Post Office : पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्हीं में से एक योजना है किसान विकास पत्र (KVP)। इस योजना में रिटर्न की गारंटी है और कोई भी भारतीय नागरिक इसमें निवेश कर सकता है और योजना के जरिए एक बड़ा फंड जमा कर सकता है।

किसान विकास पत्र में निवेश की गई राशि को दोगुना करने की गारंटी सरकार देती है। यानी अगर आप इस योजना में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो यह 10 लाख रुपये हो जाएंगे और अगर आप 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो यह 20 लाख रुपये हो जाएंगे।

अगर आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश करते हैं तो वह राशि 115 महीने (9 साल, 7 महीने) में दोगुनी हो जाएगी। अगर आप योजना में 10 लाख रुपये जमा करते हैं तो यह 20 लाख रुपये हो जाएंगे। फिलहाल यह योजना 7.5% की दर से ब्याज दे रही है।

ब्याज की गणना सालाना आधार पर की जाती है। कोई भी वयस्क व्यक्ति इस योजना के तहत सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा 10 साल से ज्यादा उम्र का बच्चा अपने नाम पर किसान विकास पत्र ले सकता है।

अभिभावक नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से खाता खोल सकते हैं। खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.