Aadhar Card KYC: आधार KYC अब आसान! जानिए घर बैठे कैसे करें पूरी प्रक्रिया

0

Aadhar Card KYC : अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से इस्तेमाल नहीं हुआ है तो eKYC करवाना जरूरी है, नहीं तो आपका कार्ड सस्पेंड हो जाएगा। ऐसे आधार कार्ड की संख्या लाखों में है और तय समय के अंदर बायोमेट्रिक्स भी पूरा करना होगा।

अगर तय समय से पहले बायोमेट्रिक्स पूरा नहीं हुआ तो आपको फीस देनी होगी। आधार कार्ड को समय पर अपडेट करवाना जरूरी है। समय-समय पर आधार कार्ड को अपडेट करवाना बहुत जरूरी है।

बच्चे का 5 से 7 साल के बीच और फिर 15 से 17 साल के बीच बायोमेट्रिक्स करवाना जरूरी है। इसके बाद हर 10 साल में बायोमेट्रिक्स करवाना होगा। अगर आप तय समय के अंदर बायोमेट्रिक्स नहीं करवाते हैं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आपका आधार कार्ड सस्पेंड हो सकता है।

10 साल के बाद आपकी फोटो में अंतर आ जाता है। मिलान के दौरान भी आपको दिक्कत आ सकती है। फोटो और फिंगरप्रिंट में थोड़ा अंतर आ जाता है। मिलान के कारण आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा, इसलिए बायोमेट्रिक्स करवाना जरूरी है, इसके साथ ही फीस भी देनी होगी।

ई केवाईसी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि

अगर आपने पिछले 10 सालों में अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है तो ई केवाईसी करवाना जरूरी है। इसे आप ऑनलाइन भी करा सकते हैं। ई केवाईसी से यह साबित होता है कि आपके आधार कार्ड बनवाते समय जो दस्तावेज जमा किए गए थे, वे वही हैं। इसके लिए दस्तावेज अपलोड करने होते हैं।

आधार कार्ड का इस्तेमाल न होने पर माना जाता है कि व्यक्ति कहीं बाहर चला गया है या व्यक्ति की मौत हो गई है। आधार कार्ड ई केवाईसी व्यक्ति की प्रमाणीकरण प्रक्रिया है जिसके जरिए आधार कार्ड को प्रमाणित किया जाता है।

यह दस्तावेज है जरूरी

पहले बच्चों का आधार कार्ड बनवाना बहुत आसान था। पहले जब बच्चा आधार कार्ड बनवाने जाता था तो प्रधान या पार्षद या स्कूल का आईडी कार्ड जमा करके आधार कार्ड बन जाता था, लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है।

अब इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है। साथ ही जन्म प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन दिखाई देना चाहिए, तभी उसका सत्यापन किया जा सकेगा। अगर आप बायोमेट्रिक ई केवाईसी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास पैन कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, जाति निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट जैसे कोई भी दस्तावेज होना चाहिए।

आप इनमें से किसी भी एक दस्तावेज के जरिए अपना ई केवाईसी कर सकते हैं।

आधार कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे करें चेक

अगर आपके पास आधार कार्ड है और आप यह जानना चाहते हैं कि यह एक्टिव है या नहीं तो इसे चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको स्क्रॉल डाउन करके आधार कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करना होगा।

अब स्क्रॉल डाउन करने के बाद चेक आधार कार्ड वैलिडिटी पर क्लिक करें। यहां आपको आधार नंबर और कैप्चा डालकर सबमिट करना होगा। सबमिट करते ही आधार से जुड़ी सारी डिटेल आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगी। आप इन डिटेल में चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड वैलिड है या नहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.