Hyundai ला रही है “मिनी-एक्सटर”! जानिए इसकी खूबियां और संभावित कीमत

इस सेगमेंट में पंच के साथ हुंडई एक्सटर और मारुति फ्रोंक्स की डिमांड भी हाई बनी हुई है। ऐसे में अब कंपनियां इस सेगमेंट में दूसरे मॉडल को लॉन्च करने का प्लान बना रही हैं। हुंडई ने अपनी छोटी SUV कैस्पर का ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड कराया है। हालांकि, कैस्पर के भारत में लॉन्च करने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। कैस्पर भारतीय बाजार में इसलिए भी लॉन्च हो सकती है, क्योंकि ग्राहकों को छोटी SUV पसंद आ रही हैं।

हुंडई कैस्पर (AX1) का प्रोडक्शन 2021 से किया जा रहा है। इसकी लंबाई 3.6 मीटर के करीब है। इसके भारत में आने की लंबे समय से उम्मीद थी, लेकिन साइज छोटा होने के चलते इसे लॉन्च नहीं किया गया। कंपनी ने इसकी जगह एक्सटर को लॉन्च किया है। हुंडई कैस्पर इलेक्ट्रिक की बात करें तो यह उसी K1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी।

इसमें उसी आर्किटेक्चर का यूज किया गया है जो ग्रैंड i10 निओस, एक्सटर और IC-इंजन कैस्पर में किया जाता है। इस छोटी इलेक्ट्रिक SUV का प्रोडक्शन ग्वांगजू सरकार और हुंडई के बीच एक संयुक्त उद्यम के हिस्से के रूप में GGM (ग्वांगजू ग्लोबल मोटर्स) द्वारा किया जाएगा। हुंडई कैस्पर इलेक्ट्रिक को अगले साल की शुरुआत में अपने घरेलू बाजार दक्षिण कोरिया में प्रोडक्शन लाइन से बाहर किया जा सकता है।

ICE हुंडई कैस्पर अपने नेचुरली रूप से एस्पिरेटेड और टर्बोचार्ज्ड रूप में 1.0 लीटर तीन-सिलेंडर स्मार्टस्ट्रीम पेट्रोल इंजन से शक्ति प्राप्त करता है, जो 67 पीएस और 100 पीएस का अधिकतम पावर आउटपुट देता है। कैस्पर ईवी में किआ रे केई कार में पाए जाने वाले समान पावरट्रेन की सुविधा हो सकती है, जिसमें एक बार चार्ज करने पर लगभग 205Km की ड्राइविंग रेंज का दावा किया जाता है।

दक्षिण कोरिया में हुंडई कैस्पर में 1.0-लीटर NA पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल के इंजन के ऑप्शन मिलते हैं। इनके पावर आउटपुट क्रमशः 85 बीएचपी और 99 बीएचपी है। भारत में कैस्पर को NA पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स विकल्प मिलेंगे।

मौजूदा कैस्पर की लंबाई 3,595 mm, चौड़ाई 1,595 mm और ऊंचाई 1,575 mm है। उम्मीद है कि इसके इलेक्ट्रिक अवतार में भी इसका डायमेंशन एक जैसा ही होगा। हालांकि, इसमें छोटा बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। इसक स्पाई शॉट्स को देखकर पता चलता है कि इसमें ADAS-बेस्ड ड्राइवर असिस्ट और सुरक्षा फीचर्स दिए जा सकते हैं।

कैस्पर इलेक्ट्रिक कार में नया ग्रिल सेक्शन, नए एलॉय व्हील्स के सेट, अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर, नए हेडलैंप और LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स को छोड़कर इसका डिजाइन काफी हद तक ICE कैस्पर के जैसा ही होगा। इसके इंटीरियर में भी नए फीचर्स को जोड़ा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *