पोस्ट ऑफिस की इस शानदार योजना में करें निवेश, 2 लाख जमा करें और पाएं 32 हजार का ब्याज

Post Office Savings Scheme : आज के समय में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है ऐसे में लोग पोस्ट ऑफिस में काफी निवेश करने लगे हैं।

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस में महिलाओं के लिए खास स्कीम को शुरू किया है। जिसका नाम महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Savings Certificate ) है।

Mahila Samman Savings Certificate

अगर आप एक महिला है तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किया इसके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि जिसकी मैं किसी ने प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता पोस्ट ऑफिस की सारी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है।

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Savings Certificate ) स्कीम खास तौर पर महिलाओं के लिए शुरू की गई है इसमें महिलाएं 2 साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकती है।

Post Office

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Savings Certificate ) स्कीम में महिलाओं को प्रमाण पत्र दिया जाता है। साथ ही उनका पैसा 2 साल के लिए निवेश किया जाता है जिस पर उनका तगड़ा ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में निवेश करने के लिए महिलाओं की कोई भी उम्र तय नहीं की गई है इस स्कीम में कोई भी महिला या लड़की अपना खाता खुला सकती है।

इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है 

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में यदि कोई महिला निवेश करती है तो उसे ब्याज के साथ-साथ टैक्स का बेनिफिट भी दिया जाता है। आपको बता दे की स्कीम में 80सी के तहत छूट मिलती है महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Savings Certificate ) में ब्याज का टीडीएस काटा जाता है।

Mahila Samman Savings Certificate

अगर आप महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Savings Certificate ) में निवेश करते हैं तो आपको बता दे कि आज के समय में इस खाते पर 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। जिसकी अवधि 2 साल की रखी गई है इस खाते में आप 1000 से लेकर ₹200000 तक का निवेश कर सकते हैं

मान लीजिए अगर आप इस खाते में ₹200000 का निवेश करते हैं तो आपको 7.5 पीसीबी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। यानी इस हिसाब से आपके 2 साल में 32000 की कमाई होती है। पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) कि स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको कुल 2,32,000 रूपए का रिटर्न दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *