पोस्ट ऑफिस में निवेश: 5 योजनाएं जो दिला सकती हैं आपको शानदार रिटर्न!

0

Post Office : आज के समय में पोस्ट ऑफिस हो या बैंक, सभी अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने के लिए अपनी बचत योजनाओं में काफी बदलाव कर रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक उनके पास निवेश करें।

लेकिन आज भी पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को सबसे ज्यादा लाभ दे रहा है। इस समय महंगाई तेजी से बढ़ रही है और महंगाई के इस दौर में लोग कम निवेश पर ज्यादा रिटर्न की उम्मीद करते हैं।

इसलिए आप पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करके ही ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिनमें निवेश करने पर आपको बाकी सभी बचत योजनाओं से ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है।

आइए आपको बताते हैं कि जून महीने में पोस्ट ऑफिस की कौन सी 5 ऐसी योजनाएं हैं जिनमें निवेश करने पर आपको तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलने वाला है।

इस लेख को अंत तक पढ़ें और अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि भविष्य में और लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (SSY स्कीम)

जब पोस्ट ऑफिस की 5 बेहतरीन स्कीम की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में भारत सरकार द्वारा देश की बेटियों के लिए चलाई जा रही स्कीम का ख्याल आता है और इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस की तरफ से बेटियों को काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है और इस स्कीम में निवेश करने पर बेटियों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से 8.2 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS स्कीम)

दूसरे नंबर पर पोस्ट ऑफिस की स्कीम आती है, उस स्कीम में ग्राहकों की खास दिलचस्पी होती है और इस स्कीम में निवेश करके ग्राहक हर महीने इनकम कमा सकते हैं। इस स्कीम को इस समय काफी नाम मिल रहा है।

लोग इस स्कीम में निवेश करके घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (MIS स्कीम) में ग्राहकों को 5 साल की अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करना होता है और उस निवेश पर पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है।

इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपए निवेश किए जा सकते हैं और अगर अधिकतम निवेश की बात करें तो एक ही अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की अगली स्कीम में भी ग्राहकों को निवेश करने पर ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिकों को फिलहाल 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि भी 5 साल है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में लोगों ने खूब पैसा लगाया है। इस स्कीम में ग्राहकों को समय अवधि के हिसाब से ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में ग्राहकों को 6.9 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में ग्राहकों को अपना पैसा एकमुश्त निवेश करना होता है।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC स्कीम)

पोस्ट ऑफिस की इस पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC स्कीम) में निवेश करने पर ग्राहकों को फिलहाल काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ मिलता है। इस योजना में 5 साल की अवधि के लिए निवेश किया जाता है और निवेश करने पर डाकघर ग्राहकों को 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है।

डाकघर की बचत योजनाओं में ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं, इसलिए निवेश करने से पहले एक बार डाकघर जाकर उस योजना की ब्याज दरों के बारे में जानकारी जरूर लें जिसमें आप अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.