EPFO का बड़ा तोहफा! 50,000 रुपये का फायदा, जानिए कैसे उठाएं

EPFO Rules for EPF Subscriber : पीएफ खाते में आपका पैसा जमा है तो इस पैसे को ट्रांसफर करने या फिर निकालने के लिए नियम बनाए गए हैं। इसके साथ में रिटायरमेंट बेनिफिट्स भी काफी हैं। इसमें ब्याज काफी अच्छा मिलता है।

आपको बता दें कुछ ऐसे नियम होते हैं जिनकी जानकारी खाताधारकों को नहीं होती है। ईपीएफओ का एक ऐसा ही नियम है। ये नियम लॉयल कम लाइफ बेनिफिट से जुड़ा है। इस बेनिफिट में कर्मचारियों को सीधे 50 हजार रुपये तक लाभ मिलता है। लेकिन इसकी शर्तें भी पूरी करनी होंगी।

जानें कब मिलता है लाभ
सभी पीएफ खाताधारकों को ये सलाह दी जाती है कि वह अपनी नौकरी बदलने के बाद भी एक ही ईपीएफ खाते में योगदान करते रहें। इससे उनको लगातार 20 साल तक एक ही खाते में योगदान करने के बाद

लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट का लाभ मिल सकता है।

कैसे मिलता है इसका लाभ

सीबीडीटी ने लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट का लाभ उन खाताधारकों को देने की सिफारिश की थी,जिन्होंने 20 साल तक अपने ईपीएफ खाते में लगातार योगदान किया है।

केंद्र सरकार इस प्रोग्राम को मंजूरी दे दी थी। अब ऐसे सब्सक्राइबर्स जिनको 20 साल तक रेगुलर अपना कंट्रीब्यूशन डाला हैं तो उनको 50 हजार रुपये एक्स्ट्रा लाभ प्राप्त होगा।

किन सब्सक्राइबर्स को होगा लाभ

लॉयलटी कम लाइफ के तहत 5 हजार रुपये तक की बेसिक सैलरी वाले लोगों को 30 हजार रुपये का लाभ मिलता है। 5001 रुपये से लेकर 10 हजार रपुये के बीच में बेसिक सैलरी वालों को 40 हजार रुपये का लाभ होगा और 10 हजार रुपये से ज्यादा बेसिक सैलरी है तो उनको 50 हजार रुपये तक का लाभ प्राप्त होगा।

कैसे होगा आपको फायदा

EPFO सब्सक्राइबर्स को इसका लाभ लेने का सबसे बेहतर तरीका ये है कि वह नौकरी बदलते समय एक ही ईपीएफ खाते को जारी रखें। इसके लिए आपको पुराने नियोक्ता और मौजदा नियोक्ता को जानकारी प्रदान करनी होती है।

बता दें नौकरी करते समय सब्सक्राइबर्स को पीएफ विड्रॉल करने की परमीशन नहीं दी जाती है।सब्सक्राइबर्स को इसेस टैक्स सहित रिटायरमेंट फंड में नुकसान हो सकता है। इससे उनको पेंशन बेनिफिट और लॉयल्टी का भी नुकसान होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *