16 से 19 सितंबर तक कनाड़ा में होगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन

चण्डीगढ़ । कनाड़ा के लिविंग आर्ट सेंटर मिसीसागा में (Canadian Living Art Center in Mississauga) 16 से 19 सितंबर तक (From 16 to 19 September) अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Festival) का आयोजन होगा (Will be Organized), जिसमें देश-विदेश की 104 धार्मिक और सामाजिक संस्थाएं पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेशों पर मंथन करेंगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों के फलस्वरूप धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में मनाए जाने वाले गीता जयंती समारोह को पिछले छ: वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है ।

हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रवक्ता ने बताया कि इस महोत्सव का शुभारंभ 16 सितंबर को पार्लियामेंट हिल ओटावा से होगा। 17 सितंबर को मिसिसॉगा में प्रातकालीन सत्र में लिविंग आर्ट सेंटर में श्रीमद्भगवद गीता पर सेमिनार होगा और सायं के समय श्रीकृष्ण कथा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, 18 सितंबर को डूडांस स्क्वायर टोरंटो में शोभायात्रा का आयोजन और अंतिम दिन 19 सितंबर को ओन्टारियो पार्लियामेंट में पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेशों पर चर्चा होगी और ब्रैंपटन सिटी ओंटारियो में गीता पार्क भूमि पूजन होगा।

इस महोत्सव के आयोजन के लिए विदेशी धरती पर पहली बार इतनी संस्थाओं को एक मंच पर देखा जाएगा। इन संस्थाओं के प्रतिनिधि पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेशों पर मंथन और चर्चा करेंगे, ताकि पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेश जन-जन तक सहजता से पहुंच सके। आयोजन का एक अहम पहलू यह भी रहेगा कि सेमिनार के साथ-साथ पवित्र ग्रंथ गीता और कुरुक्षेत्र 48 कोस के इतिहास को लेकर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि समारोह के सफल आयोजन के लिए हरियाणा सरकार की ओर से शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल कनाड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसम्पर्क व भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विशेष रूप से प्रतिनिधिमंडल के साथ कनाडा भेजा है। अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव कनाड़ा-2022 की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है।

यह तैयारियां जीओ गीता के नेतृत्व में 104 संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा की जा रही है। इस समारोह के आयोजन में कनाड़ा में रहने वाले हरियाणा के मूल निवासी गुलाब सिंह, संदीप गुप्ता, आचार्य ऋषि राम, सतीश ठक्कर, नवल बजाज, राजेश वशिष्ठï, सौम्या मिश्रा, सुमित, सुरेश अग्रवाल, हेमंत पंवार, पम्मी कपूर, दीपन, अभिषेक तंवर व अन्य अप्रवासी भारतीयों का अहम योगदान है।

कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा के अनुसार इस महोत्सव में गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद के मार्गदर्शन में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन होगा और 19 सितंबर को ब्रैंपटन सिटी ओंटोरियो में गीता पार्क भूमि पूजन का भी आयोजन किया जाएगा और इस जगह पर करीब 3.75 एकड़ में गीता पार्क बनाया जाएगा और इस पार्क में कुरुक्षेत्र की तर्ज पर श्रीकृष्ण-अर्जुन रथ की भी स्थापना की जाएगी। पार्लियामेंट हिल ओटावा में 16 सितंबर से शुरु होगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *