हरियाणा : रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, निपटा सकेंगे जरूरी काम

0

बैंक से संबंधित कार्य निपटाने के लिए इस सप्ताह लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। वित्त वर्ष के अंत को देखते हुए इस रविवार को सभी बैंक की ब्रांच खोलने के आरबीआई ने निर्देश दिए हैं। लोग अपनी बैंक पासबुक अपडेट कराने के साथ ही नकद का लेनदेन, बैंक ट्रांसफर सहित अन्य कार्य करा सकेंगे।

इस बारे में सभी बैंकों को निर्देश भेज दिए गए हैं। वित्त वर्ष का अंत होने के कारण 31 मार्च को दोपहर बाद से एक अप्रैल तक बैंक में पब्लिक डीलिंग बंद रहेगी।

लीड बैंक मैनेजर अशोक कुमार जुलाहा ने बताया कि गुड़गांव जिले में 42 बैंकों की 876 ब्रांच हैं जिनमें रोजाना 2 हजार करोड़ रुपए से अधिक की ट्रांजेक्शन होती है। वित्त वर्ष का अंत होने के कारण लोगों को अपने इनकम टैक्स, जीएसटी का भुगतान कर अपनी रिटर्न भरनी है।

ऐसे में लोगों को अपनी बैंक पासबुक अपडेट कराने सहित बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट की आवश्यकता है। इसे देखते हुए इस सप्ताह रविवार को छुट्टी के दिन भी बैंक ब्रांच खोली जाएंगी और उनमें अन्य दिनों की तरह सामान्य रूप से कार्य चलते रहेंगे।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को गुड फ्राइडे होने के बावजूद भी बैंक में छुट्टी नहीं है। हालांकि चंडीगढ़ के बैंकों में गुड फ्राइडे की छुट्टी की घोषणा की गई है। वहीं, रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के बाद भी कोई छुट्टी नहीं दी जा रही है।

ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं, 31 मार्च को दोपहर बाद से बैंक में पब्लिक डीलिंग बंद कर दी जाएगी और एक अप्रैल को नए वित्त वर्ष की शुरूआत करने से पहले बैंक अपने पुराने वित्त वर्ष यानी अप्रैल 2023 से मार्च 2024 की स्टेटमेंट को क्लोज करेगा जिसके कारण एक अप्रैल को पब्लिक डीलिंग बंद रहेगी। 2 अप्रैल से सामान्य रूप से बैंक में कामकाज सुचारू रूप से चलते रहेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.