घर पर ही तैयार करें ईको फ्रेंडली गणपति बप्पा की मूर्ति, रखें पर्यावरण का भी पूरा ख्याल

नई दिल्ली, 17 सितम्बर, 2023 : 19 सितंबर से गणेशोत्सव की शुरुआत हो रही है। 10 दिन तक चलने वाले इस उत्‍सव की तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में अगर आप घर पर आप गणपति जी की स्‍थापना कर रहे हैं तो इस बार अपने हाथों से ईको फ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा बनाएं।

बेहद आसानी से घर में मौजूद चीजों से आप गणपति की मूर्ति बना सकते हैं। यहां जानिए मिट्टी से गणपति बनाने का तरीका-गणपति बनाने का तरीका (How To Make Ganpati At Home) घर पर आप गणपति दो तरीकों से बना सकते हैं।

एक तो आटे से और दूसरा मिट्टी से। मिट्टी से बनाने के लिए इसे  चार टुकड़ों में से बांट लें और फिर हिस्सा लें, इसे चपटा करें और अपनी मूर्ति का आधार बनाएं। अब इसके किनारों को चिकना करने के लिए एक स्केल का इस्तेमाल करें।

अब मूर्ति में गोल आकार का धड़ बनाएं और मूर्ति के शरीर, दोनों को चिपकाने के लिए पानी की 2-3 बूंदों का इस्तेमाल करें। मूर्ति के पैर, हाथ और सूंड बनाने के लिए चार लंबे रोल बनाएं। फिर दो रोल को मूर्ति के धड़ से चिपका दें।

एक रोल लें, इसे मूर्ति के चारों ओर पैरों के ठीक ऊपर लपेटें। एक हाथ को ऊपर की ओर चपटा करें ताकि यह आशीर्वाद की तरह दिखे।मूर्ति के लिए हथेली बनाएं। अब गेंद के आकार में एक मिट्टी के टुकड़े को रोल करें, इसे शरीर के ऊपर रखें।वह मूर्ति का सिर है।

लंबे रोल का अंतिम टुकड़ा लें और इसे सिर के बीच में रखें। अब आप सूंड लगाएं और सिरे को नुकीला लुक भी दे सकते हैं। गणपति मूर्ति के कान, आंख और लड्डू के लिए छोटे आकार के गोले बना लें। कानों को चिपकाएं और उन्हें चपटा करें। फाइनल टच दें और गणपति की मूर्ति को चौकी पर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *