2024 लोकसभा चुनाव: पंजाब में 1 जून को वोटिंग, 4 जून को मतगणना

पंजाब में 7वें चरण में 1 जून को वोटिंग जबकि 4 जून को नतीजे आएंगे। पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं। 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 8 सीटों पर चुनाव जीता था। बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल को 2-2 सीटों पर जीत मिली थी।

एक सीट पर आम आदमी पार्टी के भगवंत मान जीते थे। भगवंत मान साल 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में सीएम बने तो कुर्सी उन्होंने लोकसभा की सदस्यता छोड़ दी थी। बाद में संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान से हार गई थी। जालंधर उपचुनाव में आप के सुशील कुमार रिंकू ने जीत दर्ज की थी। 

आप ने 8 उम्मीदवार किए घोषित

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। यहां आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन नहीं हो पाया इसलिए दोनों पार्टी अलग अलग चुनाव लड़ रही हैं। आप ने पंजाब की 8 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

आप ने पटियाला से बलवीर सिंह, अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, फरीदकोट से करमजीत अनमोल, बठिंडा से गुरमीत सिंह खुड्डियां, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर को उम्मीदवार घोषित किया है। आप ने जिन 8 उम्मीदवारों को उतारा है, उनमें पांच उम्मीदवार राज्य की भगवंत मान सरकार में मंत्री हैं। 

चार पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर

पंजाब में इस बार चार पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है। लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी का मुख्य तौर से मुकाबला बीजेपी, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस से है। कांग्रेस ने अभी पंजाब में उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.