Microsoft ने पेश किए AI-संचालित विंडोज पीसी, Macbook Air को दिया चुनौती!

0

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने विंडोज पीसी की नई कैटिगरी को लॉन्च किया है। इसका नाम Copilot+ है। कंपनी के नए पर्सनल कंप्यूटर डेडिकेटेड न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट्स (NPUs) से लैस हैं। इन पीसी को खासतौर से ज्यादा एआई टास्क को लोकली पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने नए पीसी को अब तक का सबसे इंटेलिजेंट और फास्ट पर्सनल कंप्यूटर बताया है। नए पीसी ऐपल मैकबुक एयर से काफी फास्ट हैं।

डेल, एचपी, एसर, आसुस, लेनोवो और सैमसंग के साथ पार्टनरशिप

नए पीसी को मार्केट में ऑफर करने के लिए लिए माइक्रोसॉफ्ट ने डेल, एचपी, एसर, आसुस, लेनोवो और सैमसंग के साथ चिप बनाने वाली कंपनीयां क्वालकॉम, इंटेल और एएमडी के साथ पार्टनरशिप की है। कोपायलट+ पीसी की पहली रेंज स्नैपड्रैगन X सीरीज के चिप से लैस होगी। इनका प्री-ऑर्डर शुरू हो चुका है और इन्हें 18 जून से उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर (करीब 83 हजार रुपये) है। 

GPT-4o मॉडल को करता है सपोर्ट

कोपायलट+ पीसी में कई सारे एआई फीचर दिए गए हैं। Recall इन्हीं में से एक है। यह यूजर्स को नैचुरल लैंग्वेज प्रॉम्प्ट में फाइल और डेटा सर्च करने की सुविधा देगा। इसके अलावा पीसी में माइक्रोसॉफ्ट के एआई असिस्टेंट कोपायलट का अपग्रेडेड वर्जन भी दिया गया है, जो OpenAI के GPT-4o मॉडल को सपोर्ट करेगा। कंपनी के अनुसार इसे संभव करने के लिए विंडोज 11 के नए लेयर में 40 से ज्यादा एआई मॉडल्स को शामिल करना पड़ा।

ऐपल के मैकबुक एयर से 58% फास्ट

माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि कोपायलट+ पीसी का परफॉर्मेंस और इनकी बैटरी लाइफ जबरदस्त है। कंपनी का कहना है कि ये पीसी M3 प्रोसेसर वाले ऐपल के मैकबुक एयर (15 इंच) से 58% फास्ट हैं। साथ ही ये सिंगल चार्ज पर 15 घंटे तक की वेब ब्राउजिंग और 22 घंटे तक का लोकल वीडियो प्लेबैक ऑफर करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने पीसी को पावरफुल बनाने के लिए 16जीबी रैम और 256जीबी स्टोरेज के साथ डेडिकेटेड NPU का इस्तेमाल किया है। कोपायलट+ पीसी के लिए कंपनी ने Arm-based चिप्स के लिए विंडोज 11 को फिर से तैयार किया है। साथ ही कंपनी ने एक Prism नाम का एम्यूलेटर भी डेवेलप किया है, जो पुराने ऐप्स के साथ नए पीसी को कंपैटिबल बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.