आपके 5G फोन में मिल रही है धीमी स्पीड? ये आसान ट्रिक्स अपनाकर तुरंत करें सुधार

0

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल अपने एलिजिबल सब्सक्राइबर्स को अनलिमिटेड 5G का मजा दे रहे हैं। हालांकि, कई यूजर्स की शिकायत है कि उन्हें 5G फोन में भी 5G स्पीड नहीं मिल रही है। आइए जानें कि ऐसे हालात में आप क्या कर सकते हैं।

सबसे पहले सिग्नल की जांच करें

5G नेटवर्क से जुड़े होने पर, आपको फोन पर 5G आइकन दिखाई देना चाहिए। इसके अलावा नेटवर्क बार देखकर चेक करें कि आपको सेल्युलर नेटवर्क मिल रहा है या नहीं। 5G कनेक्शन की स्पीड यूजर्स को मिल रहे नेटवर्क्स पर निर्भर करती है। आप ऐसी जगह जाकर स्पीड चेक कर सकते हैं, जहां बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है। इसके अलावा एयरप्लेन मोड ऑन-ऑफ करने से भी नेटवर्क कनेक्शन रिफ्रेश हो जाता है।

फोन की नेटवर्क सेटिंग्स चेक करें

आपके फोन पर 5G कनेक्टिविटी का ऑप्शन इनेबल है या नहीं, जरूर देख लें। नेटवर्क सेटिंग्स में जाने के बाद आपको नेटवर्क मोड के विकल्प में ‘5G/4G/3G (ऑटो)’ चुनना होगा। साथ ही तय करें कि आप चाहें तो APN सेटिंग्स भी क्रॉसचेक कर सकते हैं।

डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट करें

कई डिवाइसेज को कंपनी की ओर से आउट-ऑफ-द-बॉक्स 5G का सपोर्ट नहीं मिला है और सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए 5G सपोर्ट इनेबल किया जा रहा है। बेहतर होगा कि अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन पर अपडेट कर लें।

अगर इतना सब करने के बाद भी इंटरनेट स्पीड बेहतर नहीं होती तो नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें और जरूरत हो तो उनसे नए सिम कार्ड की मांग करें। आप अन्य डिवाइसेज को मिल रही 5G स्पीड चेक करते हुए तय कर सकते हैं कि कम स्पीड की समस्या सिर्फ आपके साथ है या फिर क्षेत्र में सभी को वैसी ही स्पीड मिल रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.