CAA लागू होते ही उत्तराखंड में सुरक्षा बढ़ी, इन शहरों में पुलिस चौकस

पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों में पुलिस और खुफिया एजेंसियों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए हैं। खासकर, मिश्रित आबादी वाले इलाकों के साथ सोशल मीडिया पर 24 घंटे नजर रखने को कहा गया है।

एडीजी-कानून व्यवस्था एपी अंशुमन ने बताया कि सीएए को लेकर काफी पहले से कसरत चल रही थी। इसका नोटिफिकेशन जारी होना भर बाकी था। अब नोटिफिकेशन के बाद सभी जिलों को अलर्ट रहने को कह दिया गया है।

हरिद्वार, नैनीताल, यूएसनगर और देहरादून में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इसके लिए संवेदनशील इलाकों में फोर्स की तैनाती और गश्त बढ़ाने को भी कहा गया। हालांकि, कहीं भी ऐसा कोई विरोध या किसी तरह की घटना की आशंका नहीं है।

शरण लेने वाले हर व्यक्ति को दें नागरिकता खुर्शीद

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सीएए को लेकर ऐतराज जताया। मुस्लिम मामलों के जानकार खुर्शीद अहमद का कहना है कि देश में आने वाले जिन लोगों को नागरिकता दी जा रही है, उनमें मुस्लिमों को छोड़ा गया है, जो सही नहीं है।

भले ही वे वहां बहुसंख्यक हो, लेकिन भारत में तो अल्पसंख्यक हैं, प्रताड़ित होकर ही अपना देश छोड़कर आते हैं। यह दोहरा रवैया है। सभी को नागरिकता दी जाए। मुस्लिम सेवा संगठन अध्यक्ष नईम कुरैशी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का दावा खोखला है। एक समुदाय को अलग रखना गलत है।

देश हित में उठाया गया कदम कपूर

कैंट विधायक सविता कपूर ने सीएए की अधिसूचना जारी होने पर सबको बधाई देते हुए कहा कि देश में बाहरी घुसपैठ रोकने के लिए यह राष्ट्रहित में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। सीएए को लेकर विपक्षी दलों ने हमेशा दुष्प्रचार किया है। सीएए की अधिसूचना लागू होना विपक्षियों को जवाब है।

भारत में सीएए लागू करना अभिनंदनीय धामी

केंद्र ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की अधिसूचना जारी कर दी। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न के शिकार हो रहे गैर-मुस्लिमों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने इसे अभिनंदनीय बताया।

उन्होंने कहा कि-मोदी है तो मुमकिन है। मुख्यमंत्री ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में पड़ोसी देशों में रहने वाले अल्पसंख्यकों में सुरक्षा और सम्मान की भावना पैदा होगी। प्रधानमंत्री का यह कदम राष्ट्रहित में उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति को परिलक्षित करता है।

हमें पूरा विश्वास है कि मोदी के तीसरे कार्यकाल में इसी प्रकार देश को सशक्त करने वाले निर्णय होंगे। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी आभार जताया। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक बोले, मोदी मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *