₹210 में ₹60,000 पेंशन: जानिए यह सरकारी योजना कैसे करेगी आपका बुढ़ापा सुरक्षित

Atal Pension Yojana : केंद्र सरकार और राज्य सराकर मिलकर लोगों के लिए खास स्कीम पेश कर रही है। इन स्कीम की मदद से देश के युवाओं, महिलाओ, किसानों और बुजुर्गों को तगड़ा लाभ दिया जा रहा है।

ऐसे में केंद्र सरकार के जरिए लोगों के लिए एक खास स्कीम पेश की गई है, जिसमें यदि आप आज से ही पैसा जमा करते हैं तो 60 साल की आयु से आप जब तक जीवित रहते हैं तब तक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम के जरिए आपको पेंशन 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक मंथली मिलेगी। आपको जानकारी ये हैरानी होगी कि इसके लिए आपको सिर्फ 42 रुपये का निवेश करना होगा।

जानें कितनी मिलेगी पेंशन

सरकार की इस स्कीम का नाम अटल पेँशन स्कीम है। भारत के सभी नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित ये एक पेंशन स्कीम है।

इस पेंशन स्कीम का तहत 60 साल की आयु में आपको 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार तक की पेंशन मिल सकती है। यानि कि सालाना 60 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

जानें आवेदन करने की शर्त

अटल पेंशन स्कीम में आवेदन करने वाली आयु 18 साल से 40 साल के बीच में होनी चाहिए। यानि कि 40 सालों के बाद इस स्कीम में आवेदन नहीं कर सकेंगे।

आवेदक का एक बैंक खाता भी होना चाहिए। इसमें नामांकन करते समय आधार नंबर और फोन नंबर देने के बाद आपको अपने खाते की सभी प्रकार की जानकारी मिलती रहेगी।

फटाफट जानें कितना करना होगा निवेश

अब यदि आप 18 साल की आयु में सिर्फ 42 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मंथली 1 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। वहीं यदि आप 84 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 2 हजा रुपये की पेंशन मिलेगी। इस प्रकार 210 रुपये देने पर मंथली आपको 5 हजा रुपये तक की पेंशन मिलेगी।

आपको बता दें मंथली जमा करने वाली रकम आपकी आयु पर निर्भर करती है। यदि आप 40 साल की आयु में स्कीम के लिए आवेदन करते हैं तो 5 हजार रुपये की पेंशन के लिए आपको हर महीने 1454 रुपये अदा करने होंगे।

अब यदि कोई 30 साल की आयु से इस स्कीम में निवेश करता है और किसी वजह से 60 साल से पहले ही उसकी मौत हो जाती है तो ऐसे में वहीं पेंशन पति या फिर पत्नी को मिलेगी। यदि दोनों की मौत हो जाती है तो ऐसे में नॉमिनी को पूरी रकम दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *