क्या आप जानते हैं? आपके ATM कार्ड में छिपा है 10 लाख रुपये का खजाना!

ATM Card Facility : अगर आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये खबर आपके काफी काम साबित हो सकती है। असल में ज्यादातर यूजर्स को नहीं पता होता है कि डेबिट कार्ड से 10 लाख रुपये तक के बीमा की सुविधा मिलती है।

इस सुविधा का लाभ उठाना काफी आसान है। बैंक की तरफ से इस सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दें जैसे ही डेबिट कार्ड मिलता है तो उसी समय आपको अलग-अलग कार्ड की सुविधाएं मिलती है।

जैसे कि किसी कार्ड पर 2 लाख रुपये का बीमा, तो किसी पर 10 लाख का बीमा मिलता है। इसके लिए कुछ नियम व शर्तें भी हैं। जिनको फॉलो करने पर ही आप इंश्योरेंस के लिए क्लेम कर सकते हैं।

सिर्फ एक बार इस्तेमाल करना है जरूरी

जानकारी के लिए बता दें सभी बैंकों के एटीएम पर बीमा कवर की सुविधा मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को 45 दिन में कम से कम एक बार एटीएम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बहराल अलग अलग बैंकों ने इसके लिए अलग अवधि तय की है।

वहीं बीमा कवर कार्ड की कैटेगरी के हिसाब से मिलता है। कार्ड के मुताबिक बीमा की रकम तय की जाती है। इसके साथ में आपको बता दें बैंक आपको डेबिट कार्ड जारी करता है वैसे ही आप इंश्योरेंस सुविधा के हकदार हो जाते हैं।

इस कार्ड पर मिलता है इतना पैसा

जानकारी के अनुसार, क्लासिक कार्ड पर एक लाख रुपये, प्लेटिनिम कार्ड पर 2 लाख रुपये, सामान्य कार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपय और वीजा कार्ड पर 10 लाख रुपये तक का कवर बैंक देती हैं।

इसके साथ में कार्ड पर 2 लाख रुपये का बीमा कवर ग्राहकों को दिया जाता है। इसके साथ में ही अगर किसी कारण से कार्डधारक की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो नॉमिनी को बैंक जाकर क्लेम के लिए अप्लीकेशन करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *