कमाल! इन डेबिट कार्ड पर मिलता है 10 लाख तक का बीमा, जानिए पूरी प्रक्रिया

आज के समय में बैंकिंग सुविधा लेना सभी के लिए जरूरी हो गया है। क्योंकि आर्थिक युग में हर किसी को अपने पैसे की बचत करना पड़ती है, और जरूरत के हिसाब से खर्च करने के लिए पैसा रखना पड़ता है।

मोदी सरकार ने जब से पीएम जन धन योजना को किया हैं, तो देश में करोड़ों जीरो बैलेंस पर खाता खोले गए हैं। जिससे हर जरूरतमंद के पास बैंक अकाउंट हो गया है। बैंक की ओर से ऐसे कई जरूरी फायदे जिए जाते हैं। जिससे पीएम जन धन योजना के बैंक खाते तहत रुपए कार्ड जारी किया जाता है।

हालांकि हर बैंक अपने ग्राहकों को एक डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड को ऑफर करते हैं। अक्सर लोगों को जानकारी नहीं होती है कि बैंक के द्वारा मिले गए मिले पैसे के लेनदेन करने के लिए एटीएम कार्ड पर आपको लाखों रुपए का इंश्योरेंस मिलता है।

बैंक की ओर से मिलने वाला एटीएम कार्ड पर आपको ₹1000000 तक का फ्री में इंश्योरेंस कवर मिलता है। हालांकि कई बैंकों के एटीएम कार्ड के आधार पर यह कवर बदलता रहता है।

ऐसे मिलता है फ्री इंश्योरेंस का फायदा

अगर आप फ्री इंश्योरेंस का फायदा उठाना चाहते हैं, जिससे पहले आप को बैंक से एटीम आवेदन करना होगा, जिससे इस बीमा के हकदार बन जाते हैं। तो वही किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का अगर 45 से अधिक दिनों तक इस्तेमाल करने पर आप इसके पात्र हो जाते हैं।

बैंक के द्धार दी गई जानकारी में दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा दोनों ही शामिल है। अब इन दोनों स्थिति में इंश्योरेंस क्लेम कर सकेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक दे रहा फ्री में लाखों का बीमा

हम यहां पर भारतीय स्टेट बैंक के कुछ कार्ड पर मिलने वाली खास बीमा के बारे में बता रहे है, जिससे कितने तक कार्ड पर बैंक कवर देती है। एसबीआई अपने Gold एटीएम कार्ड होल्डर को 4 लाख (death on air), 2 लाख (non-air) का कवर देता है।

वहीं, Premium कार्ड होल्डर को 10 लाख (death on air), 5 लाख  (non-air) का कवर देता है। तो वही  HDFC Bank, ICICI, Kotak Mahindra Bank समेत तमाम बैंक जो ग्राहकों अलग-अलग राशि की कवर प्रदान करते हैं।

ऐसे कर सकते हैं क्लेम

तो वही अगर कोई किसी को इस तरह की जरुरत पड़ती हैं, तो बैंक डेबिट कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस क्लेम करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। हालांकि आप यहां पर सबसे पहले अकाउंट होल्डर्स नॉमिनी को ऐड करवा लें।

कोई ऐसी जरुरत पड़ती हैं को क्लेम के लिए अस्पताल का इलाज खर्च, एक प्रमाण पत्र, पुलिस FIR की एक कॉपी के साथ आप इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस आगे बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *