जन धन खाते में अब मिलेगा 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट, जानिए कैसे पाएं

0

Jan Dhan Account news : आज के समय बैंक खाते का होना काफी जरुरी है। बैंकिंग सुविधाओं से वंचित शख्स के लिए एक बुनियादी सेविंग बैंक खाता ओपन होता है। इस खाते को पीएम जनधन खाता कहते हैं। इस खाते के काफी सारे लाभ मिलते हैं।

आप इस खाते को किसी भी बैंक में जाकर ओपन कर सकते हैं। इस खाते की सबसे खास बात ये है कि इसमें आपको कोई भी मिनिमम रकम बनाए रखने की जरूरत नहीं होती है।

देश में आज काफी संख्या में लोगों के पास जनधन खाता ओपन हैं। वहीं लोग काफी संख्या में पैसा जमा कर रहे हैं। आप इस खाते को आसानी से ओपन कर सकते हैं।

दुर्घटना बीमा और लाइफ कवर का लाभ

एसबीआई के अनुसार, जनधन खाते के तहत आपको रूपे डेबिट कार्ड पर दुर्घटना बीमा का लाभ मिलता है। इसमें 2 लाख रुपये तक का लाइफ कवर और 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल कवर मिलता है।

लाइफ कवर 436 रुपये की सालाना शुल्क पर जबकि एक्सीडेंटल कवर सिर्फ 20,000 रुपये सालाना का प्रीमियम पर मिलता है।

इसकी खास बात ये है कि इसमे आपको 10 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। पीएम जनधन योजना के तहत ओपन कए गए खाते में जमा पैसे पर ब्याज मिलता है।

जनधन खाते के लिए पात्रता

इस स्कीम के तहत खाताधारकों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है। बैंक में ओपन किए जाने वाले पीएम जनधन खाते का बड़ा लाभ ये भी है कि ये खाता डीबीटी, पीएमजेजबीवाई, पीएमएसबीवाई, एपीवाई योजना के लिए पात्र है।

इस बारे में टोल फ्री नंबर 1800 11 0001 और 1800 180 1111 पर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं। इस समय 52.30 करोड़ लोगों के जनधन खाता खुला है।

जनधन खाता ओपन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आधार कार्ड, आधार संख्या है तो किसी दूसरे दस्तावेज की जरुरत नहीं है। यदि एड्रेस बदल गया है तो मौजूदा पते का सेल्फ प्रूफ पर्याप्त है।

वहीं आधार कार्ड न होने पर वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और मनरेगा कार्ड आदि बनेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.