रिटायरमेंट की चिंता छोड़ें! 10 हजार में बनाएं 1.5 लाख का पेंशन फंड

0

NPS Scheme : लगातार बढ़ती महंगाई के बीच में जीवन को ठीक से काटना काफी जरुरी है। इसके लिए आपके पास अच्छी खासी रमक हो। लेकिन आने वाले कल के लिए पैसा जोड़कर उसको सेफ रखना आसान नहीं होता है। अगर आप रिटायर हो गए हैं तो मंथली पेंशन स्कीम आपकी सहायता करती है।

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम एक ऐसी स्कीम है जो कि न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न देती है, बल्कि पेंशन के रूप में हर महीने आपको एक फिक्स इनकम देती है। इस स्कीम में आप हर महीने 10 हजार रुपये लगाकर 1.5 लाख रुपये मंथली की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं।

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम क्या है?

सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्क और इक्विटी से जुड़ी नेशनल पेंशन स्कीम सबसे सेफ और आइडियल रिटायरमेंट प्लान है। ये नागरिकों को बुढ़ापे में सेफ्टी के लिए सरकार के द्वारा पेंशन सह निवेश स्कीम है। यानि कि इसमें आपको पेंशन तो प्राप्त होती ही रहती है, इसके साथ में अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है।

एनपीएस में सेफ्टी और मार्केट आधारित रिटर्न के जरिए से आपको रिटायरमेंट की स्कीम बनाने के लिए एक आकर्षक अवसर मिलता है और साथ में सेविंग भी होती है। पीएफआरडीए के द्वारा बनाया गया एनपीएसटी के तहत सभी संपत्तियों का रजिसटर्ड ऑनल होता है।

कितना मिलेगा पैसा

एनपीएस मे इक्विटी का होना निवेश की लॉन्ग टर्म की वजह से रिटर्न को बढ़ाता है। इसमें निवेशकों को मैच्योरिटी की 40 फीसदी एन्युटी खरीदने की जरूरत होती है। एन्युटी इस बात की गारंटी देती है कि आपको मंथली एक निश्चित रकम मिलती रहे और मैच्योरिटी पर मैक्जिमम 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं।

ऐसे में आपको एकमुश्त लाभ और रेगुलर मंथली पेंशन दोनों को मिलती है। 60:40 इक्विटी और लोन रेशियो के साथ में एनपीएस में आसानी से 10 फीसदी का सालाना रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

एनपीएस कैलकुलेट के मुताबिक, एनपीएस खाते में 30 साल की अवधि के लिए 1 हजार रुपये की मंथली निवेश को 60:40 इक्विटी के साथ में लोन रेशियो रखने पर मैच्योरिटी पर 1 करोड़ 36 लाख 75 हजार 952 रुपये एकसाथ जमा होंगे। इसके साथ में 45 हजार 587 रुपये की पेंशन मिलेगी।

अगर आप 25 साल की अवधि के लिए 1 करोड़ 36 लाख 75 हजार 952 रुपये की मैच्योरिटी रकम के साथ में एक निकासी स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको मंथली 1.03 लाख रुपये प्राप्त होंगे। इसमें कुल मंथली पेंशन 1.5 लाख रुपये सालाना की होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.