भारत के दौरे पर आ सकते हैं सऊदी क्राउन प्रिंस! प्रधानमंत्री मोदी ने भेजा न्योता

0

रियाद: सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को अपनी शुभकामनाएं दी हैं और उन्हें जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में सऊदी अरब की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा समाप्त की और वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की.

उन्होंने रविवार को जेद्दा में सऊदी क्राउन प्रिंस से मुलाकात की और प्रधानमंत्री मोदी का एक लिखित संदेश सौंपा. जिसमें 23 सितंबर को सऊदी अरब के आगामी राष्ट्रीय दिवस पर बधाई दी गई और क्राउन प्रिंस को जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया गया.

भारतीय दूतावास की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एस जयशंकर ने राजनीतिक, व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा सहित सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की. क्राउन प्रिंस मोहम्मद ने फरवरी 2019 में भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा की थी.

इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के अवसरों की समीक्षा की गई. साथ ही नई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के विकास के साथ-साथ उनसे निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर भी चर्चा की गई.

इससे पहले रविवार को रियाद में जयशंकर ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान के साथ बातचीत की. इसमें वर्तमान वैश्विक राजनीतिक के साथ-साथ आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की गई और दोनों नेता जी-20 और दूसरे बहुपक्षीय संगठनों में मिलकर काम करने पर सहमत हुए.

दोनों मंत्रियों ने भारत-सऊदी अरब सामरिक भागीदारी परिषद के ढांचे के तहत राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति (PSSC) की उद्घाटन बैठक की सह-अध्यक्षता की.

जयशंकर ने 10 सितंबर को खाड़ी सहयोग परिषद (JCC) के महासचिव नायेफ फलाह मुबारक अल-हजरफ से मुलाकात की और भारत-जीसीसी संबंधों पर चर्चा की. जयशंकर और जीसीसी महासचिव ने भारत और जीसीसी के बीच परामर्श के तंत्र पर एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.