फरीदाबाद-पलवल: टोल रेट में बढ़ोत्तरी, 50 हजार वाहन चालकों पर पड़ेगा असर

गडपुरी और करमन टोल प्लाजा पर टोल में प्रति कार पांच रुपये की वृद्धि की गई है। नई दरें 31 मार्च की मध्यरात्रि 12 बजे से प्रभावी होंगी। टोल दरों में वृद्धि के बाद रोडवेज बसों के किराए में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

मोटर चालकों को अब फरीदाबाद से पलवल तक जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग नं. 1 अप्रैल से पहले 19. गडपुरी टोल प्लाजा पर बढ़े हुए रेट के अनुसार लाइट व्हीकल कार, वैन और जीप चालकों को पहले से पांच रुपये ज्यादा देने होंगे। इससे 50 हजार चालकों की जेब पर असर पड़ेगा।

हल्के और भारी वाणिज्यिक वाहनों को एक बार यात्रा करने के लिए 10 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। वहीं, बसों के मासिक पास में 420 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। यहां से प्रतिदिन 50 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं। 1 अप्रैल से दरों में वृद्धि से 50,000 वाहनों के चालकों की जेब प्रभावित होगी।

हल्के वाहनों (कार, जीप) से जाने वालों को अब एक तरफ 120 रुपये खर्च करने होंगे। दोनों पक्षों को 180 रुपये का भुगतान करना होगा। आपको मासिक पास के लिए 4010 रुपये देने होंगे। लाइट गुड्स या मिनी बसों के लिए एक तरफ 190 रुपये और दोनों तरफ 280 रुपये देने होंगे। मासिक पास के लिए आपको 6275 रुपये देने होंगे। बसों और ट्रकों के लिए एक तरफा किराया 375 रुपये से बढ़ाकर 385 रुपये कर दिया गया है।

मासिक पास में वृद्धि गडपुरी टोल की दर में वृद्धि के कारण हुई है, जिससे चालकों की जेब प्रभावित होगी। वहीं, 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में रहने वाले लोगों के मासिक पास में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अब भी टोल के आसपास 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को मासिक पास के लिए 200 रुपये देने होंगे।

1 अप्रैल से गडपुरी टोल प्लाजा पर नई दरें

दोनों टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरें 31 मार्च को दोपहर 12 बजे से लागू होंगी। 20 किलोमीटर के दायरे में गांवों में रहने वाले लोगों के लिए मासिक पास की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

– वैभव शर्मा, प्रोजेक्ट हेड, क्यूब हाईवे कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *