जाने बच्चों की इम्यूनिटी से जुड़ी इन 3 बातों की असल हकीकत, जिन्हे गलती से आप मान बैठे सच

0

Myths and Facts About Child’s Immunity : क्या आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है? बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए आपको बार-बार दवाओं का सहारा लेना पड़ता है? दवाओं से सेहत को होने वाले साइड इफेक्ट्स आपकी सबसे बड़ी चिंता हैं?

अगर इन सब सवालों के जवाब आप बच्चे की कमजोर इम्यूनिटी को मानती हैं, तो शायद आपको एक बार फिर सोचने की जरूरत है। बच्चों की इम्यूनिटी से जुड़े ऐसे ही 3 सवालों के सही जवाब देने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ पारेख ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है।

मिथ- बार-बार बीमार पड़ने वाले बच्चे की कमजोर इम्यूनिटी होती है 

सच्चाई

अगर आपका बच्चा हर 15-20 दिन में सर्दी-जुकाम और खांसी की वजह से बीमार पड़ता है तो यह जरूरी नहीं है कि उसकी इम्यूनिटी कमजोर ही हो। बच्चे के बीमार पड़ने के पीछे हो सकता है एलर्जी, इंफेक्शन या हवा में मौजूद कई तरह के बग जिम्मेदार हों।    

मिथ- दवाएं बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर सकती हैं

सच्चाई

पेरेंट्स के मन में अक्सर यह भ्रम बना हुआ रहता है कि सर्दी-जुकाम से पीड़ित होने पर बच्चों को एंटीबायोटिक या एंटीवायरल दवा देने से उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। लेकिन इस मिथ के पीछे सच्चाई नहीं है।

डॉक्टरों की मानें तो अगर सही कारण के लिए सही दवा ली जाए, उदाहरण के लिए एंटीबायोटिक दवाएं जीवाणु संक्रमण के लिए,एंटी-वायरल दवाएं इन्फ्लूएंजा-खांसी-सर्दी के लिए और बुखारकी दवा फीवर के लिए सही मात्रा में दी जाए तो यह बच्चे की इम्यूनिटी पर बुरा असर नहीं डालती हैं।

मिथ-  क्या कोई ऐसी दवा है जो बच्चे को कभी बीमार न पड़ने दे?

सच्चाई

बार-बार बीमार पड़ते बच्चों के पेरेंट्स के मन में अक्सर यह ख्याल आता है कि क्या कोई ऐसी दवा होती है, जिसे खाकर उनका बच्चा कभी बीमार न पड़े। लेकिन इस सवाल का जवाब है नहीं। जी हां, दुनिया में अबी तक कोई ऐसी दवा नहीं बनी है जो यह दावा करें कि उसे खाने वाला कोई भी बच्चा कभी बीमार नहीं पड़ेगा। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.